Friday, January 27, 2023
featuredदुनियादेश

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जल्दी ही करेंगी भारत की यात्रा

SI News Today

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंगलवार को कहा है कि वह जल्दी ही भारत की यात्रा करेंगी. इससे पहले उनकी बीते दिसंबर में आने की योजना थी लेकिन कथित तौर पर नोटबंदी के कारण उपजी राजनीतिक चुनौतियों में नई दिल्ली के उलझे होने के चलते उनकी यात्रा की योजना को स्थगित कर दिया गया था.

इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन के एक शिखर सम्मेलन से इतर भारत यात्रा से उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर हसीना ने कहा, ‘मैं भारत आ रही हूं.’ विदेश सचिव एस. जयशंकर की फरवरी में ढाका यात्रा के दौरान हसीना के उप प्रेस सचिव एम नजरूल इस्लाम ने कहा था कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री अप्रैल में भारत की यात्रा करेंगी. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में उन्हें दिए गए निमंत्रण पर भारत की यात्रा करेंगी.

हसीना की बीते दिसंबर में भारत आने की योजना थी, लेकिन कुछ कयासों के बीच यात्रा तब स्थगित कर दी गई थी. उस समय कयास लगाए जा रहे थे कि भारत सरकार बड़े नोटों को चलन से बाहर कर देने के कारण उपजी चुनौतियों में उलझी हुई है. इसलिए यह समय भारत यात्रा के लिहाज से उचित नहीं है.

ऐसा माना जा रहा था कि अचानक नोटबंदी कर दिए जाने से केंद्र सरकार और तीस्ता जल बंटवारा मुद्दे की अहम पक्षकार पश्चिम बंगाल सरकार के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. ऐसे में किसी समझौते या अर्थपूर्ण चर्चा के मूर्त रूप लेने की संभावना नहीं थी. दोनों देशों ने लंबे समय से चले आ रहे अपने लंबित मुद्दों का सफलतापूर्वक निपटान कर लिया था. इनमें जमीनी सीमा और बस्तियों की समस्या शामिल थी.

SI News Today

Leave a Reply