Friday, June 21, 2024
featuredदुनिया

बिल गेट्स चौथी बार बने दुनिया के सबसे अमीर

SI News Today

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की सूची में टॉप पर हैं। वह लगातार चौथे साल इस मुकाम पर पहुंचे हैं। वंहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति बिल गेट्स 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं।

बिल गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर बताई गई है। वहीं, दूसरे नंबर पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं। उनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉ़लर है। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है।

टॉप 10 में तीसरे नंबर पर अमेजन के संस्थापक बेजॉस, मार्क जुकरबर्ग पांचवें और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें स्थान पर हैं। बताते चलें कि इस सूची में अमेरिका के 565, चीन के 319, जर्मनी के 114 और भारत के 101 अरबपति हैं।

इस मौके पर फोर्ब्स ने कहा कि पत्रिका की सूची प्रकाशित करने के 31 वें साल में इस साल सबसे बड़ी छलांग लगी है। पिछले साल के मुकाबले इस साल अरबपतियों की संख्या 13 प्रतिशत बढ़कर 2043 हो गई है।

फोर्ब्स की इस सूची में नॉर्वे के नार्वे के 20 साल के उद्योगपति एलेक्जेंड्रा एंजरसन ने सबसे कम उम्र के अमीर के तौर पर जगह बनाई है। वहीं, 21 साल की कैथरीन दूसरी सबसे कम उम्र की अरबपति बनी हैं। दोनों की अलग-अलग संपत्तियां 1.2 अरब डॉलर आंकी गई है।

डोनाल्ड ट्रंप के लिस्ट में नीचे जाने पर मैनहट्टन रियल एस्टेट मार्केट में आई सुस्ती को जिम्मेदार बताया गया है। पत्रिका का कहना है कि ट्रंप की 40 परशेंट से ज्यादा आमदनी फॉर्च्यून ट्रंप टावर और इसके करीब की आठ इमारतों से आता है।

SI News Today

Leave a Reply