Sunday, February 5, 2023
featuredदुनियादेश

भारत-पाक के रिश्तों पर अगले महीने बातचीत संभव

SI News Today

काफी लंबे समय से रुकी हुई भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत एक बार फिर शुरू हो सकती है. अप्रैल में भारत की इंडियन कोस्ट गार्ड और पाकिस्तान की पाकिस्तान मरीटाइम सिक्यॉरिटी एजेंसी के बीच बैठक हो सकती है. यह बैठक भारत में होगी. इससे पहले इन दोनों के बीच बैठक पिछले वर्ष जुलाई में हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत-पाक की यह बैठक 15 अप्रैल के आस-पास हो सकती है.

पिछले साल किया था दौरा
पिछले वर्ष पठानकोट हमले के बाद दोनों देशों में जांच के लिए जब सहमति बनी थी, तब इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तान का दौरा किया था. हालांकि इसके बाद लगातार बॉर्डर पर गोलीबारी और उरी हमले के बाद दोनों देशों में बातचीत काफी हद तक बंद हो गई थी. उरी हमले के बाद यह पहला मौका होगा, जब किसी बड़े स्तर पर दोनों पक्ष आमने-सामने होंगे.

समझौते के तहत बातचीत
गौरतलब है कि इंडियन कोस्ट गार्ड और पाकिस्तान मरीटाइम सिक्यॉरिटी एजेंसी के बीच 2005 में एक समझौता हुआ था, जिसके तहत दोनों देश एक दूसरे को अवैध जहाजों, सामुद्रिक प्रदूषण व प्राकृतिक आपदाओं से जुड़ी जानकारियां साझा करेंगे. 2016 में इस समझौते को 5 वर्षों के लिये बढ़ाया गया था. उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच जून में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के दौरान मुलाकात हो सकती है.

SI News Today

Leave a Reply