Saturday, May 18, 2024
featuredदुनियादेश

भारत-मलेशिया ने संबंधों की मजबूती का संकल्प लिया, 7 करारों पर हस्ताक्षर

The Prime Minister, Shri Narendra Modi and the Prime Minister of Malaysia, Dato’ Sri Mohd Najib Bin Tun Abdul Razak in Joint Press Conference, at Hyderabad House, in New Delhi on April 01, 2017.
SI News Today

भारत और मलेशिया ने शनिवार को सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें वायु सेवा समझौता और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता से जुड़ा समझौता शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की सरकारी यात्रा पर यहां आए उनके मलेशियाई समकक्ष नजीब अब्दुल रजाक की मौजूदगी में समझौतों का आदान-प्रदान हुआ.

नजीब ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि और अधिक संख्या में भारतीय मलेशिया की यात्रा करें और मैंने प्रधानमंत्री (मोदी) को जानकारी दी है कि हमने नि:शुल्क वीजा, 48 घंटे के भीतर ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी देने तथा भारतीय नागरिकों को एक बार वीजा मिलने पर कई बार मलेशिया आने की मंजूरी देने का फैसला किया है.’ वायु सेवा समझौते के अलावा दोनों देशों ने मलेशिया में प्रस्तावित 25 लाख टन सालाना यूरिया एवं अमोनिया उत्पादन संयंत्र के विकास को लेकर सहयोग के लिए एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत ने मलेशिया से मौजूदा अतिरिक्त यूरिया खरीदने का भी प्रस्ताव दिया. खेल एवं दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी समझौते किए गए. एक और समझौता किया गया जिसके तहत अहमदाबाद स्थित भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई) मलेशिया के मानव संसाधन विकास की तरफ से प्रशिक्षण एवं दूसरे क्षमता निर्माण कार्यक्रम चलाएगा. पाम ऑयल के क्षेत्र में तकनीक के विकास और आंध्र प्रदेश में चौथी पीढ़ी के प्रौद्योगिकी उद्यान के कार्यान्वयन के लिए भी एक समझौता किया गया.

SI News Today

Leave a Reply