Saturday, April 13, 2024
featuredदुनिया

मेक्सिको की जेल में कैदियों ने किया दंगा, 4 की मौत, 21 घायल

SI News Today

उत्तरी मेक्सिको के एक जेल में कैदियों ने मनोरोग चिकित्सा एवं चिकित्सा ब्लॉक में दंगा किया, फिर वह जेल के दवाखाने में घुस गए जहां उन्होंने अधिक मात्रा में ड्रग लीं जिससे उनमें से चार कैदियों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नेवो लियोन राज्य सरकार के कल के बयान के अनुसार दंगे में एक गार्ड समेत 21 कैदी घायल हो गये। कैडेरीटा के जेल में घटनाक्रम इस सप्ताह की शुरूआत में प्रारंभ हुआ जब प्रतिबंधित दवाओं की तस्करी को रोकने के लिए एक्स-रे मशीन से आगंतुकों की जांच करने संबंधी एक नये कार्यक्रम का कैदियों ने विरोध करना शुरू किया।

राज्य के सुरक्षा प्रवक्ता एल्डो फास्की ने मंगलवार को बताया कि मनोचिकित्सा ब्लॉक के 56 कैदियों करीब 200 सेल और सामान जला दिये। कुछ कैदी जेल के दवाखाने में घुस गए जहां उन्होंने भारी मात्रा में दवाओं का सेवन किया जिसके चलते उनमें से चार की मौत हो गई। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि चारों की मौत दवाओं के अधिक सेवन से ही हुई है। स्थानीय मीडिया की खबर के मुताबिक उनमें से तीन कैदियों के शव झुलसे हुये थे और ऐसा हो सकता है कि उनकी मौत आग की चपेट में आने से हुई हो।

यह कोई पहली घटना नहीं है जब मेक्सिको की जेलों में इस तरह की खबरें आई हो। पिछले साल भी मेक्सिको के कैरिबियन तट पर स्थित कानकुन की जेल से 10 कैदी फरार हो गए थे. इन कैदियों पर गंभीर आरोप लगे थे। क्विंटाना रू राज्य की जन सुरक्षा प्रवक्ता ने नाम नहीं जाहिर करने के अनुरोध पर बताया कि कैदी रात के 9 बजकर 10 मिनट पर जेल से भाग गए।

मैक्सिको के मोंटेरे शहर की टोपो चीको नाम की जेल में फरवरी 2016 में एक बड़े पैमाने पर लड़ाई हुई जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई थी। मैक्सिको के ड्रग वॉर में नुएवो लियोन और उसके आस-पास के इलाके में कई युद्धपोत हैं। जिससे प्रतिद्वंद्वी दवा तथा ड्रग्स की सप्लाई की जाती है।

SI News Today

Leave a Reply