Tuesday, May 28, 2024
featuredदुनिया

रूस के मेट्रो स्टेशन पर हमला करने वाले युवक की हुई पहचान

SI News Today

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो स्टेशन पर हमला करने वाले युवक की पहचान कर ली गयी है. हमलवार की युवक की पहचान अकबर जान दजालिलोव के रूप में हुई है. दूसरे मेट्रो स्टेशन में बम भी अकबर जान ने रखा था. इस हमले में 14 लोग मारे गए जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए.

जांच अधिकारियों ने एक बयान में कहा, ‘यह स्थापित हो गया है कि विस्फोटक डिवाइस को शायद उसी व्यक्ति ने सक्रिय किया, जिसके शरीर के अवशेष मेट्रो के तीसरे डिब्बे में मिले.’ यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या इस संदिग्ध आत्मघाती हमलावर को भी मारे गए लोगों में गिना गया है या नहीं.

किर्गिस्तान का नागरिक था अकबर

उधर, किर्गिस्तान में सुरक्षा सेवाओं के एक प्रवक्ता ने  कहा, ‘सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में हमला करने वाला आत्मघाती हमलावर किर्गिस्तान का नागरिक अकबर जान दजालिलोव था. उसका जन्म वर्ष 1995 में हुआ था.’ उन्होंने कहा, ‘ऐसी संभावना है कि उसने रूसी नागरिकता हासिल की थी.’ रूस की जांच समिति ने कहा कि वह कल दोपहर हुए हमले की जांच ‘आतंकी कृत्य’ के मामले के तौर पर कर रही है और वह इस विस्फोट के सभी संभावित कारणों की जांच करेगी.

हमले की किसी ने तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली. यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब हाल में इस्लामिक स्टेट ने सीरिया में जेहादियों के खिलाफ रूसी सैन्य हस्तक्षेप का बदला लेने के लिए उस पर हमले करने का ऐलान किया था.

रूस की एफएसबी खुफिया सेवा के अनुसार 2900 रूसी समेत पूर्व सोवियत देशों के कम से कम 7000 नागरिक इराक एवं सीरिया में जिहादी समूहों में शामिल हुए है.

SI News Today

Leave a Reply