Friday, May 24, 2024
featuredदुनिया

रूस ने तैयार की हाइपरसोनिक मिसाइल, एक बार छोड़ा तो रोकना होगा असंभव

SI News Today

रूस ने एक नई मिसाइल तैयार की है जिससे पूरी दुनिया हैरान है. ‘जिरकोन’ नाम की इस हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल की रफ्तार लगभग 7400 किमी. प्रति घंटा है. और एक बार लॉन्च करने के बाद इसे रोकना काफी मुश्किल है. इस खबर ने सभी के होश उड़ा रखे हैं.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इस मिसाइल की तस्वीर जारी की है. अगर एक बार लॉन्च करने के बाद इस मिसाइल को रोकने की कोशिश की गई, तो इसका मलबा भी निशाने को काफी हद तक नुकसान पहुंचाएगा. इस मिसाइल की सबसे बड़ी ताकत इसकी रफ्तार ही है, यही कारण है कि अमेरिका भी इस मिसाइल के सामने आने के बाद टेंशन में है.

2022 तक होगी शामिल
इस मिसाइल की क्षमता लगभग 400 किमी. तक बताई जा रही है, इसे 2022 तक रूस की सेना में शामिल किया जाएगा. इस मिसाइल में स्क्रैमजेट इंजन का उपयोग किया गया है, जो कि हवा में से ऑक्सीजन का प्रयोग करता है. इस मिसाइल में कोई चलन वाला हिस्सा नहीं है.

जिरकोन के साथ ही लॉन्च होने वाला पहला जहाज किरोव-वर्ग परमाणु शक्ति वाले युद्ध क्रूजरों में से एक होने की संभावना है, इनमें से दो अभी भी रूसी नौसेना के साथ है.

भारत के पास भी होगी ऐसी मिसाइल
उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आने वाले समय में भारत के पास भी अपनी हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल होगी. भारत में अभी दूसरी पीढ़ी के ब्रह्मोस मिसाइल को तैयार किया जाएगा. इसमें भी स्क्रैमजेट इंजन का उपयोग किया जाएगा.

SI News Today

Leave a Reply