Thursday, February 22, 2024
featuredदुनिया

सऊदी अरब में बोले डोनाल्ड ट्रंप- भारत आतंकी हमलों का पीड़ित

SI News Today

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल है, जो हिंसक आतंकवादी हमलों के शिकार रहे हैं। अमेरिका में हुए कई आतंकी हमलों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यूरोप, अफ्रीका और साउथ अमेरिका के देश, भारत, रूस और चीन आतंकी हमलों के शिकार रहे हैं। उन्होंने यह बात सऊदी अरब के रियाद सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा, कुछ देश ही आतंकी हमलों से बचे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में 9/11 के हमले से लेकर बॉस्टन बम धमाके और सैन बर्नारडिनो और अॉरलैंडों में बर्बर हत्याएं जैसी घटनाएं हो चुकी हैं।

वहीं यूरोपीय देशों ने भी एेसी ही खतरनाक घटनाओं से गुजर चुके हैं। अॉस्ट्रेलिया, रूस, चीन, भारत, दक्षिणी अमेरिका और अफ्रीकी देश भी आतंकवाद से पीड़ित रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अरब, मुस्लिम और मिडिल ईस्ट के देशों में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। उन्होंने कहा कि मानवीय और सुरक्षा आपदा जो इस क्षेत्र से शुरू हुई वह अब पूरे देश में फैल रही है।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में मिडिल ईस्ट के नेताओं से गुजारिश करते हुए इस क्षेत्र से उभरते इस्लामिक चरमपंथ से निपटने की गुहार लगाई। उन्होंने कहा कि आतंकवाद से लड़ाई सही और गलत के बीच है न कि अमेरिका और इस्लाम के बीच। 50 से ज्यादा अरब और मुस्लिम नेताओं से हुई बैठक में उन्होंने इस क्षेत्र में अमेरिका की भूमिका के लिए एक नया कोर्स तैयार करने की मांग की, जिसका मकसद आतंकवाद को खत्म करने का है।

यह डोनाल्ड ट्रंप की पहली विदेशी यात्रा है और उनका भाषण उनकी दो दिवसीय यात्रा का मुख्य आकर्षण था। सऊदी अरब के राजा ने डोनाल्ड ट्रंप को सम्मानित किया और उन्हें देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से भी नवाजा। ट्रम्प अपने मेजबानों के लिए $ 110 बिलियन के हथियार पैकेज लाए थे, ताकि सऊदी सुरक्षा और कई व्यापार समझौतों को मजबूत किया जा सके।

21 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के अन्य अधिकारियों के साथ सऊदी अरब के मुरब्बा पैलेस के बाहर पारंपरिक तलवार नृत्य में हिस्सा लिया था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रियाद पहुंचे हैं। इस दौरान मेलानिया का सिर ढका हुआ नहीं था। राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले दौरे के तहत ट्रंप के साथ इजरायल, वेटिकन सिटी, बेल्जियम और इटली भी शामिल हैं, जो कि नाटो और जी7 सम्मेलन की बैठकों में शिरकत करेंगे। दौरे पर ट्रंप की बेटी इवांका और उनके पति जेयर्ड कुश्नर भी उनके साथ हैं।

SI News Today

Leave a Reply