Saturday, May 25, 2024
featuredदुनिया

50 करोड़ का पर्सनल हेलिकॉप्टर का डोनाल्ड ट्रंप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जानिए क्यों

SI News Today

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने मार-ए-लागो रिजॉर्ट के सामने लॉन में खड़े निजी हेलीकॉप्टर को बस देख ही सकते हैं, उसमें उड़ान नहीं भर सकते। दरअसल सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत उन्हें निजी हेलीकॉप्टर में उड़ान भरने की अनुमति नहीं है। ‘द सीक्रेट सर्विस’ ने कहा कि मानक सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, राष्ट्रपति या तो जंबो जेट एयर फोर्स वन में उड़ान भर सकते हैं या फिर मरीन वन नामक हेलीकॉप्टर में।

ट्रंप के निजी हेलीकॉप्टर सिकोरस्की एस-76 पर ट्रंप का नाम लाल बड़े अक्षरों में छपा है और साथ ही उस पर उनके परिवार की निजी मुहर भी लगी है। ट्रंप के पास ऐसे दो हेलीकॉप्टर हैं। ट्रंप का निजी हेलीकॉप्टर मार-ए-लागो में बने नए हेलीपैड पर रविवार को नजर आया था। कुछ ही घंटे बाद यह रवाना हो गया। व्हाइट हाउस ने उस हेलीकॉप्टर के वहां खड़े होने की वजह के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया।

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस हेलिकॉप्टर की कीमत 7 मिलियन डॉलर (करीब 45 करोड़ रुपए) है। इसके इंटीरियर को डिजाइन करने के लिए न्यूयॉर्क के मशहूर एयरक्राफ्ट इंटीरियर डिजाइनर Eric Roth को हायर किया था। माना जाता है कि 7 मिलियन में खरीदने के बाद इसके इंटीरियर पर 4.8 करोड़ रुपए का खर्च किया गया। माना जाता है कि इस तरह यह हेलिकॉप्टर करीब 50 करोड़ रुपए का पड़ा।

SI News Today

Leave a Reply