Thursday, March 28, 2024
featuredदुनियादेश

लंदन : माल्या की हुई कोर्ट में पेशी, मीडिया को दिया ये बड़ा बयान

SI News Today

London : Mallya appearing in court, these big statements given to the media

     

भारत के बैंकों से करोड़ों का कर्ज लेकर फरार चल रहे शराब कारोबारी विजय माल्या बुधवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश हुए। जहां कोर्ट में उनकी पेशी प्रत्यर्पण मामले को लेकर सुनवाई हुई। वहीं सुनवाई में जजों ने भारत के अधिकारियों की ओर से मुंबई की आर्थर रोड जेल में माल्या के लिए की गई तैयारी का वीडियो देखकर समीक्षा भी कर दी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सुनवाई के दौरान माल्या के वकील का अदालत में यह कहना था कि किंगफिशर को आर्थिक तौर पर एक कामयाब कंपनी मानते हुए ही कर्ज लिया गया था। इतना ही नही वकील ने तो किंगफिशर की घटना को साधारण व ईमानदार कारोबारी बताते हुए दावा कर कहा कि माल्या ने जो कुछ भी किया है वह ब्रिटेन में आपराध नहीं माना जाता है। इसी के आगे माल्या के वकील ने यह दरख्वास्त किया कि बैरक का वीडियो कोर्ट में न दिखाया जाए। सिर्फ इतना ही नही उसके आगे भी उसने कहा कि किंगफिशर की प्रतिस्पर्धी कंपनियां भी वैश्विक मंदी के कारण घाटे में हैं।

वहीं दूसरी ओर अदालत में दाखिल होने से पहले माल्या का पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह कहना था कि उन्होंने मामले की पूरी तरह से सेटलमेंट करने के लिए कर्नाटक कोर्ट में अपील की है। इसी के आगे माल्या का कहा था कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि जज इसको ध्यान में रखते हुए उनके ही पक्ष में फैसला सुनाएंगे। इतना ही नही इसके आगे भी माल्या ने कहा कि वो सभी का हिसाब चुकता कर देंगे और उनका प्रमुख मकसद भी यही है।

गौरतलब है कि इसके आगे माल्या ने कहा कि आईडीबीआई बैंक के अधिकारियों को किंगफिशर के घाटे के बारे में सब पता था। बैंक अधिकारियों के ई-मेल से यह एकदम साफ है कि घाटे के बारे में सरकार की ओर से लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं। हालांकि माल्या व उसके किंगफिशर एयरलाइंस और अन्य ने कई बैंकों से कर्ज लिया था। जिसके पश्चात उसके खिलाफ ब्याज सहित 9,990 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की रकम की राशि अभी बकाया है।

बता दे कि ईडी और सीबीआई ने उसके खिलाफ कर्ज अदायगी उल्लंघन के मामले दर्ज किए हैं। नए कानून के अंतर्गत मामला लंबित रहने के दौरान आरोपी के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई भी शुरू की जा सकती है। दरअसल माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है। जिसके चलते उसकी संपत्तियां भी जब्त करने की तैयारी है।

SI News Today

Leave a Reply