Sunday, May 19, 2024
featuredदुनियादेश

नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में किया महात्मा गांधी पट्टिका का अनावरण!

SI News Today
Narendra Modi launches Mahatma Gandhi plaque in Singapore!

सिंगापुर दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी का वहां शनिवार(2 जून) को आखिरी दिन है. शनिवार सुबह पीएम मोदी ने सिंगापुर मेंसिंगापुर में अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस से मुलाकात की. अमेरिकी रक्षा सचिव से मुलाकात से पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से मुलाकात कर क्लिफॉर्ड पियर में महात्मा गांधी पट्टिका का अनावरण किया. महात्मा गांधी पट्टिका अनावरण करने से पहले पीएम मोदी ने गोह चोक तोंग से मुलाकात की और कई अहम मुद्दों पर बातचीत की.

क्या है पीएम मोदी का शनिवार का कार्यक्रम
महात्मा गांधी पट्टिका का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी चूलिया मस्जिद, श्रीमरम्मन मंदिर और इंडियन हेरिटेज सेंटर को भी देखने जाएंगे.

भारत और सिंगापुर के बीच 8 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां सिंगापुर के अपने समकक्ष ली सीन लुंग के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद शुक्रवार(1 जून) को कहा था कि भारत और सिंगापुर जल्द ही अपने व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को और आगे ले जाएंगे. दोनों पक्षों ने शिखर बैठक के बाद विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए. मोदी ने बैठक के बाद ली के साथ संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “हम सीईसीए की दूसरी समीक्षा से खुश हैं.”

भारत और सिंगापुर ने 2005 में सीईसीए पर हस्ताक्षर किया था. सिंगापुर पहला ऐसा देश है, जिसके साथ भारत ने इस प्रकार का समझौता किया है. ली ने कहा कि सीईसीए के प्रभावी होने के बाद से भारत और सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय व्यापार दोगुना होकर 25 अरब डॉलर हो गया है. उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में सिंगापुर, भारत के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में काम करेगा.

SI News Today

Leave a Reply