Friday, February 23, 2024
featuredअर्थशास्त्रक्राइम न्यूज़दुनियादेश

लुटेरे नीरव मोदी की न्यूयॉर्क, लंदन, सिंगापुर, मुंबई में 637 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

SI News Today

Scammer Neerav Modi’s assets seized worth Rs 637 crore in New York, London, Singapore, Mumbai

  

साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी से जुड़ी एक और बड़ी जानकारी सामने आई है। जानकारी के प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पता चला है कि नीरव मोदी की 637 करोड़ की संपत्ति जब्त हो चुकी है। चार देशों में नीरव मोदी की संपत्ति जब्त करके ईडी ने घोटालेबाज की कमर तोड़ दी है।

बता दे कि अमेरिका के न्यूय़ॉर्क, लंदन, सिंगापुर और मुंबई में नीरव मोदी और उसके रिश्तेदारों की संपत्ति जब्त की गई है। नीरव मोदी मेहुल चोकसी का भांजा है और  मामा भांजे पर पंजाब नेशनल बैंक को लूटने का आरोप है। आरोप है कि बैंक में घोटाले से जो काली कमाई नीरव मोदी और उनके रिश्तेदारों ने की उसी से ही देश विदेश में संपत्ति खरीदी गई थी। इतना ही नही एफआईआर होने के बाद भी प्रॉपर्टी की शॉपिंग होती रही।

दरअसल ये अचल संपत्तियां साल 2017 में खरीदी गईं थीं। ये संपत्तियां घोटाले के पैसे से खरीदे जाने का शक है। ईडी ने पांच अलग-अलग अटैचमैंट आदेश जारी किए। जिसके बाद ईडी बीते कई दिनों से विदेशी एजेंसियों के साथ संपर्क में था। बिना ठोस सबूतों के किसी की भी बात ना मानने वाली विदेशी जांच एजेंसियों को राजी करना बड़ी सफलता मानी जा रही है। ईडी के सूत्रों द्वारा पता चला है कि आने वाले दिनों में

अमेरिका के न्यूयार्क शहर में नीरव मोदी से संबंधित 216 करोड रुपये की दो अचल संपत्ति अटैच की

लंदन के मैराथन हाऊस मे नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी का लगभग 57 करोड रुपये का फ्लैट अटैच

सिंगापुर में पूर्वी मोदी और उनके पति मंयक मेहता का खाता अटैच, खाते में 44 करोड़ रुपये है

ये खाता ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड की एक कंपनी के नाम पर था

नीरव मोदी और पूर्वी मोदी से संबंधित पांच अन्य खाते अटैच

इन खातों मे 278 करोड़ रुपये का बैंलेस मौजूद

दक्षिण मुंबई मे पूर्वी मोदी का 19.5 करोड रुपये का फ्लैट अटैच

हांगकांग से वापस मंगा कर 22 करोड 69 लाख की ज्वैलरी अटैच

इस ज्वैलरी की कीमत कागजों में 85 करोड रुपये दिखाई गई थी

बता दे कि नीरव मोदी ने साल 2002 में हीरों के गहने बनाने का काम शुरु किया। फायरस्टार डायमंड कंपनी लगभग 14 हजार 700 करोड़ की है। नीरव मोदी के दुनिया के बड़े शहरों में 16 आलीशान स्टोर हैं। 2016-17 में नीरव मोदी की कंपनी को 582 करोड़ का मुनाफा हुआ था।

इसका परिवार गुजरात के पालनपुर का रहने वाला है। नीरव मोदी के दादा-दादी पापड़ बेचा करते थे। नीरव मोदी के दादा सबसे पहले बेल्जियम पहुंचे। व्यापार को भाई दीपक ने आगे बढ़ाया। दीपक भाई बेल्जियम के सबसे बड़े हीरा सप्लायर बने।

SI News Today

Leave a Reply