Saturday, April 27, 2024
featuredदुनिया

सबसे ज्‍यादा कमाने वाली महिला यूट्यूब स्‍टार बन गईं लिली सिंह, जानिए कैसे?

SI News Today

कुछ वर्षों पहले तक सेलिब्रिटी बनने और दौलत का अंबार लगाने के लिए संघर्ष के कठिन रास्तों से गुजरना पड़ता था, अब आप यह काम स्मार्ट रास्ते से गुजरकर कर सकते हैं। वह स्मार्ट रास्ता है इंटरनेट का। इंटरनेट की ताकत का अंदाजा इसे इस्तेमाल करने वाली आज की युवा पीढ़ी को तो हैं है, लेकिन इसे और पुष्ट करने के लिए वेब की दुनिया में ‘सुपरवुमन’ के नाम से जानी जाने वाली लिली सिंह का उदाहरण दिया जा सकता है। कनाडा की लिली सिंह को 2017 के सबसे ज्यादा कमाने टॉप 10 यूट्यूबर्स की फेहरिस्त में जगह मिली है। सबसे ज्यादा कमाने वाले इन यूट्यूबर्स की लिस्ट मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने जारी की थी। इस लिस्ट में लिली सिंह अकेली महिला यूट्यूबर हैं। 2017 में उन्होंने यूट्यूब से 10.5 मिलियन डॉलर यानी आज हिसाब से करीब 66 करोड़ 79 लाख 57 हजार 500 रुपये की कमाई की। यूट्यूब सनसनी लिली एक वलॉगर के साथ साथ कॉमेडियन, लेखक और एक्ट्रेस भी हैं। लिली सिंह ने इस उपलब्धि पर खुशी बयां की और लोगों का आभार भी जताया, साथ ही इस कामयाबी के पीछे का राज भी बताया।

बेशक इंटरनेट की आसान पहुंच ने दुनिया भर के लोगों को यह मौका दिया है कि वे अपना यूट्यूब चैनल बनाकर कमाई कर सकते हैं, लेकिन संसाधनों का मौजूद होना ही सफलता की गारंटी नहीं होता है, उसके लिए उन संसाधनों के इस्तेमाल के लिए समझ भी चाहिए होती है, जैसा का निरंतर प्रयास से लिली सिंह ने विकसित की। लिली सिंह ने इंस्टाग्राम के जरिये अपने फैन्स और 1 करोड़ 30 लाख सब्सक्राबर्स को बताया कि वह कैसे सबसे ज्यादा कमाने वाले टॉप 10 यूट्बर्स में शामिल हो गईं।

लिली बताती हैं- एक समय था जब मैं बिना किसी इच्छा और स्पार्क के एक रोबोट जैसा महसूस करती थीं। मैं स्कूल जाती थी। जॉब की। टीवी देखती थी। फिर सो जाती थी। यह सिलसिला तब तक चलता रहा जब तक कि एक दिन मैंने तय नहीं कर लिया कि मुझे इसी तरह नहीं रहना है। मैंने न केवल अपने काम के प्रति कठिन परिश्रम किया, बल्कि अपने दिमाग और आत्मा पर भी खूब काम किया। इस यात्रा में मैंने एक चीज सीखी है कि मैं अपने आप से बड़ी हो सकती हूं और होना भी चाहिए। और उसी कारण के लिए मैं बताना चाहती हूं कि इस लिस्ट में पिछले वर्ष कई महिलाओं के नाम थे। यद्यपि मुझे इसके लिए सम्मान मिला, लेकिन यह केवल मुझे ही मिला, इसके लिए मैं निरुत्साहित भी हुई हूं।

लिली बताती हैं कि उन्हें डिजिटल स्पेस की जो सबसे अच्छी बात लगती है वह है इसका नए रास्तों को बनाना है, जो चली आ रही अनर्गल परंपरा और शक्ति से प्रभावित से नहीं डिगता है। यह प्लेटफॉर्म बहुत तेजी से चीजों को देखने और सोचने को बदल रहा है। अगर ऐसे में यह प्लेटफॉर्म बराबरी के अवसर उपलब्ध नहीं करवा पाता है तो मुझे दुख होगा। मैं इस रास्ते पर चल रहीं अपनी सभी बहनों को बधाई देती हूं, जिन्हें इस लिस्ट में होना चाहिए। आप ऐसे ही लड़ती रहें।

लिली सिंह के यूट्बूट चैनल पर बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड सेलिब्रिटीज तक का जमावड़ा लगा रहता है। हाल ही में हॉलीवुड कलाकार विल स्मिथ नेटफ्लिक्स पर अपनी फिल्म ब्राइट स्टार्स की रिलीज से पहले लिली संग नजर आए थे। माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा, ड्वाइन जॉनसन, चार्लीज थेरोन जैसे दिग्गज एक्टर नियमित तौर पर लिली के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर दिख जाते हैं। लिली यह भी कहती हैं कि यह सफलता केवल पैसों के लिए नहीं है। वह कहती हैं कि उन्हें पैसों के पीछे भागने से सफलता नहीं मिली है, बल्कि सफलता का मुकाबला करने से सफलता मिली है। वह कहती हैं कि वह सबसे ज्यादा कमाने वाले यूट्यूबर्स में जरूर शामिल हुई हैं, लेकिन असली अमीरी अपने अंदर के विकास से आती है।

लिली बताती हैं कि उन्हें सफलता इसलिए नहीं मिली कि उन्होंने बढ़िया तरीके वीडियो एडिट करना सीखा, कैमरे का बढ़िया ढंग से इस्तेमाल करना, उसके सामने आना और बढ़िया स्क्रिप्ट लिखना सीखा, इस सब के अलावा यह भी सीखा कि आरामदायक स्थिति के बिना कैसे काम किया जाए। मैंने खुद से खुद को ईमानदार बनाना सीखा। वह कहती हैं कि उनकी इस सफलता पर पुरुष आंखें फेरेंगे, लेकिन एक महिला होने के नाते हमें सिखाया जाता है कि अपनी उपलब्धियों के बारे में बातें न करो। महिलाएं पैसों की बात करने में शर्माती हैं। लेकिन मुझे गर्व है कि मैंने फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाई।

SI News Today

Leave a Reply