Tuesday, May 21, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनिया

टॉप स्पीड 100Km/h है इस साइकिल की

SI News Today

Top speed is 100Km/h of this bicycle.

 

कैलिफोर्निया।

जिस तरह से भारत में पेट्रोल की कीमतें रोज बढ़ रही हैं उससे आने वाला समय में अब सिर्फ इलेक्ट्रिक और सोलर चलित वाहनों का ही प्रचलन बढ़ेगा। फिलहाल अभी तक भारत में अभी तक बैटरी से चलने वाली न तो कारें हैं न तो मोटरसाइकिल, लेकिन California-based San Francisco की एक कंपनी Onyx Motorbikes ने ऐसी मोटरसाइकिल बनाई है जो साइकिल और मोटरसाइकिल दोनों का मिश्रण हैं। ये बिलकुल साइकिल जैसी दिखती है। Onyx Motorbikes कंपनी ने Onyx RCR को एक सुपर-रेट्रो पैकेज के साथ शहरी, बाइक लेन कानूनी सवारी और हाई-आउटपुट क्रूजर के बीच रखा गया है।

Onyx Motorbikes ने दो इलेक्ट्रिक मोपेड्स लॉन्च किए हैं। इसमें कंपनी ने एक छोटे शहरों के लिए और दूसरा शहरों की सड़कों के साथ-साथ हाइवे पर चलाने के लिए लॉन्च किया है।

1. Onyx CTY – एक टैमर मॉडल है जो एक स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिक-बाइक है। इसमें 48-वोल्ट की बैटरी लगाई गई है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 40 से 65 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। शहरों की सड़को के लिए यह एक अच्छा पार्टनर मानी जाती है और इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि अगर इस बाइक की बैटरी खत्म हो जाए तो इसे साइकिल की तरह पैडल से भी चला सकते हैं। कंपनी ने इसकी कीमत Preorder पर 1,875 डॉलर (करीब 1.27 लाख रुपये) रखी है। फीचर्स के तौर पर इसमें LCD डिसप्ले, हैडलाइट, USB 3.0 पोर्ट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक स्मार्ट चाबी दी है।

2. Onyx RTR – का डिजाइन कुछ ऐसा है कि इसे एक बार में समझ पाना मुश्किल है कि यह बाइक है या साइकिल। इसमें लो-स्वेप्ट फ्रेम और पतले टायर्स दिए गए हैं, कंपनी ने इसे हाइवे के लिए बनाया है। Onyx Motorbikes ने इसे कैफे ब्लास्टर का नाम दिया है। इसमें फ्लेट सैडल, वायर व्हील्स और राउंड हैडलाइट दी है। इस साइकिल में 72 V की बैटरी लगाई गई है जो 5.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। यह 7.2 hp की पावर देती है। इस साइकिल की पावर 125cc मोटरसाइकिल जितनी मानी जाती है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह बाइक 120 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है।Economy मोड में इस साइकिल की स्पीड 32 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं, हाइवे मोड पर इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। Preorder पर इस साइकिल की कीमत 2600 डॉलर (करीब 1.77 लाख रुपये) रखी गई है।

 

SI News Today

Leave a Reply