ताज़ा खबर:-

किम जोंग उन के गायब से होने से किसे फायदा है, क्या वो चीन था ?

किम जोंग उन के गायब से होने से किसे फायदा है, क्या वो चीन था ?

किम जोंग उन के गायब से होने से किसे फायदा है, क्या वो चीन था ?

Who benefited from Kim Jong Un’s disappearance, was it China?

#NorthKorea #KimJongUn #NeuclearWeapon

किम जोंग उन के अभी हाल ही में गायब हों जाने पर बड़े बड़े देशों में खलबली मच गयी थी. सबसे ज्यादा घबराहट तो अमेरिका को थी क्यूंकि नार्थ कोरिया का सबसे बड़ा दुश्मन अमेरिका ही है और साथ में उसके देश का परमाणु हथियार ऐसे सनकी तानाशाह के हाथ में है जिसका बटन वो कभी भी दबा सकता है.

इसी घबराहट के चलते अमेरिका ने किम जोंग उन की टोह लेने के लिए 5 जासूसी RC-12s, E-8C Joint STARS, EO-5C Crazy Hawk जैसे विमान नार्थ कोरिया भेज दिए, ताकि दुनिया में किम के लिए उड़ रही अफवाहों की सच्चाई का पता चल सके. साउथ कोरिया ने भी अपना एक टोही विमान नॉर्थ कोरिया की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए भेजा था.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किम के गायब होने से सबसे ज्यादा फ़ायदा चीन को होने वाला था, वो कैसे? वो ऐसे कि किम की गैरमौजूदगी को चीन अपने कूटनीतिक स्ट्रैटेजी का हिस्सा बनाकर कोरियाई पेनिनसुला में अपना दबदबा बढ़ा सकता है. उसकी एक वाजिब वजह भी है उत्तर कोरिया के मामले में चीन उसी संकट का इंतज़ार कर रहा है. इसीलिए जैसे ही किम के बीमार होने की खबर आई तो चीन ने तुरंत डॉक्टरों की एक टीम नॉर्थ कोरिया में भेज दिया ताकि अपने लोगों के जरिये किम का कोई सुराग मिल सके.

चीन से काफी नजदीकी सम्बन्ध रखने वाले और नार्थ कोरिया का डॉन कहे जाने वाले जांग सोंग थाएक को किम ने 2013 में 120 भूखे कुत्तों के सामने डलवाकर मार दिया था साथ ही अपनी गद्दी को सुरक्षित करने के लिए अपने सौतेले भाई और मज़बूत प्रतिद्वंदी किम जोंग-नेम को 2017 मलेशिया में ज़हरीले पेन से मरवा दिया. चीन का दखल नार्थ कोरिया की सत्ता पर लगातार बानी हुयी है और इस बार किम जोंग उन की बीमारी या मौत के बाद चीन अपने किसी समर्थक को वहां की सत्ता सौंप कर अपना दबदबा बढ़ाने की फ़िराक़ में था ताकि एक शक्ति संपन्न देश पर कब्जाकर वो दुनिया के सबसे बड़े दरोगा अमेरिका को अपरोक्ष रूप से धमकी दे सके. इसी वजह से किम को उनके गायब रहने पर उनके देश और उनके लिए पनप रहे दुनिया के मन चल रहे विचारों को पढ़ने का मौका मिल गया.

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: