Friday, June 21, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियावीडियो

क्या आप जानते थे कि Windows xp के इस असली वॉलपेपर का रहस्य और कीमत है?

SI News Today

Did you know that this is the secret and price of this real wallpaper of Windows XP?

   

ऑपरेटिंग सिस्टम windows xp का एक सदाबहार वॉलपेपर आप सभी ने देखा होगा। सालों तक ये वॉलपेपर हमारे कम्प्यूटर की स्क्रीन पर रही। सबको यही लगता था कि ये पिक्चर वास्तविक नहीं है बल्कि इसे किसी कप्यूटर एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है। जबकि वास्तविकता ये है कि ये एकदम असली फोटोग्राफ है जो अमेरिकी फोटोग्राफर Charles O’Rear ने अपने कैमरे से क्लिक की थी। चार्ल्स अमेरिका के NapaSonoma वैली में रहते हैं। सील 1996 की जनवरी में वो अपनी कार से अपनी गर्लफ्रेंड के घर सैन फ्रांसिस्को जा रहे थे। तभी उन्होंने रास्ते में उन्होंने ये नजारा देखा। चार्ल्स ने फौरन इस दृश्य को अपने Mamiya RZ67 medium-format कैमरे के Fujifilm‘s Velvia में कैद कर लिया। चार्ल्स ने ये पिक्चर सबसे पहले साल 1996 में Corbis नाम की एक कंपनी को भेजी। कॉरबिस बिल गेट्स की ही एक कंपनी है। बाद में इस पिक्चर का प्रयोग माइक्रोसॉफ्ट ने 2001 में अपने Windows XP को ओपनिंग इमेज के तौर पर किया। जिसके बाद ये तस्वीर पूरी दुनिया के घर घर में पहचाने जाने लगी। इस वॉलपेपर की कीमत माइक्रोसॉफ्ट ने 1 लाख डॉलर से ज्यादा दी।

2012 में एक ब्रिटिश पत्रिका Amateur Photographer के David Clark ने ब्लिस के सौंदर्य गुणों पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि- “आलोचकों का तर्क है कि फोटो धुंधली है और इसमें रुचि वाली ऐसी कोई बात ही नहीं है, जबकि इसके चाहने वालों का कहना है कि ये एक सुंदर, उज्ज्वल, स्पष्ट दिन का अहसास कराने वाला ही विषय है।”

Attempts to recreate- नवंबर 2006 में, Goldin+Senneby ने सोनोमा घाटी में उस साइट का दौरा किया जहां Bliss की फोटो ली गई थी, 2006 में ही एक और स्विस कलाकार सेबेस्टियन मेट्रैक्स ने Blisss नामक एक तस्वीर ली, मई 2010 में, GMA न्यूज़ ने बताया कि फोटोग्राफर Tony Immoos, जो स्थान के आस-पास रहते थे, ने मूल के करीबी अभिव्यक्ति पर ही कब्जा कर लिया।

मगर आज तक जितनी भी फोटोज ली गयी उनमे वो बात नहीं आ पायी जैसा की असली ब्लिस में है. क्यूंकि कुदरत और किस्मत सिर्फ एक बार में सिर्फ एक इंसान को चुनती है अपने काम के लिए।

 

SI News Today

Leave a Reply