Tuesday, January 24, 2023
18+

दिल टूटने से मत हो दुखी,ब्रेकअप के भी हैं फायदे अनेक

SI News Today

प्यार में पड़े इंसान से पूछिए ब्रेकअप का दर्द क्या होता है…रिलेशनशिप में रहने के बाद अचानक से रिश्ते में दरार आ जाना और सबकुछ एक पल में खत्म हो जाना, वाकई किसी सदमे से कम नहीं होता। कुछ तो इतने हताश हो जाते हैं कि उन्हें लगता है अब जिंदगी में कुछ बचा ही नहीं। लेकिन सच बात तो यह है कि ब्रेकअप के भी अपने ही फायदे हैं। यह लोगों को पहले से बेहतर इंसान बनाता है। जानिए कैसे…

1. एक रिश्ता आपको ढेर सारी यादें, तो बहुत से अनुभव भी देता है। ये अनुभव आपको पहले से ज्यादा जिम्मेदार बनाते हैं। कम से कम अब आप किसी और से रिश्ता जोड़ने से पहले उन सभी बातों का ध्यान रखेंगे जो आपके पिछले रिश्ते में खटास की वजह बनी थी।

2. ब्रेकअप के बाद आप अपनी भावनाओं पर काबू करना अच्छे से सीख जाते हैं। पहले जहां आपको रोने के लिए अपने पार्टनर के कंधे की जरूरत होती थी, वहां अब आपको इस बात का अहसास हो जाता है कि कोई किसी का नहीं होता इसलिए बिना वजह किसी पर प्यार लूटाने की जरूरत नहीं।

3. ब्रेकअप के बाद ही इंसान का सामना एक बड़े सच से होता है, वो यह कि दुनिया में कुछ भी पर्मानेंट नहीं है। भावनाएं बदलती हैं और लोग भी। रिश्ते का आगाज अच्छा हो तो जरूरी नहीं है कि अंजाम भी

4. प्यार जिंदगी में सिर्फ एक बार होता है….ऐसा सोचकर हताश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक बार रिश्ते से निकलने के बाद आपकी नई जिंदगी शुरू होती है। आपको फिर से प्यार होता है जो जिंदगी में नई उमंग भरती है।

5. पार्टनर के साथ रहने पर आप उन्हें ही अपनी पूरी दुनिया मान लेते हैं, जाने-अनजाने दोस्तों से दूरी बना लेते हैं। यही वजह है कि जब वह आपको छोड़ कर जाता है तो सबसे ज्यादा धक्का भी आपको ही लगता है। लेकिन ब्रेकअप के बाद आपको ढेर सारे दोस्त बनाने का मौका मिलता है और आप खुलकर जिंदगी जीने लगते हैं।

6. ब्रेकअप के बाद आपके पास पूरा वक्त होता है कि आप अपने लक्ष्य पर काम करें और उसे पूरा करें।

SI News Today

Leave a Reply