Friday, April 19, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

यहाँ लड़को को पर्दे में रहना पड़ता है … महिलाओं को पराए मर्द से संबंध बनाने की आजादी

SI News Today

शादी के बाद पति-पत्नी के बीच संबंध होना अनिवार्य है। समाज औरत को पति के आलावा और किसी से भी संबंध बनाने की इजाजत नहीं देता, लेकिन एक ऐसी भी जगह है जहां शादीशुदा महिलाओं को शादी के बाद अपने पति के अलावा किसी पराए मर्द से संबंध बनाने की इजाजत है।

हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीका के नाइडर के पास की तुआरेग जनजाति की। इस जनजाति की महिलाएं अपनी मर्जी की मालिक होती है। उन्हें वो सब काम करने की आजादी है जो आमतौर पर मर्दों को करने की होती है। यहां महिलाओं को अपनी मर्जी से कोई भी काम करने की आजादी हैं लेकिन लड़कों को नहीं। यहां लड़कों को पर्दें में रहना पड़ता है।

आपको बता दें कि नाइजर दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है। यहां महिलाओं को शादी से पहले मर्दों से संबंध बनाने की इजाजत होती है। शादी के बाद भी वह किसी गैर मर्द के साथ संबंध रख सकती हैं। जबकि यहां लड़कों को जवान होते ही पर्दे में रहना होता है।

तुआगो जनजाति में महिलाएं कभी भी चाहें तो पति को सदा के लिए छोड़ सकती हैं। तलाक यहां की महिलाओं के लिए आम बात है। तलाक के वक्त महिलाओं को जो चाहिए वह मांग लेती है।इतना ही नहीं इस जनताति के पुरुषों को किसी भी काम से पहले औरतों से इजाजत लेना होता है।

SI News Today

Leave a Reply