Monday, February 26, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

यादा प्‍यार बन सकता है ब्रेकअप की वजह, जानिए वजह…

SI News Today

धरती पर मनुष्‍य ही एक ऐसा प्राणी है जिसमें फीलिंग्‍स हैं। वह प्‍यार भी करता है और नफ़रत भी। आज यहां हम सिर्फ प्‍यार से जुड़े रिश्‍तों की ही बात कर रहे हैं। क्‍योंकि प्‍यार से जुड़े रिश्तों और ब्रेकअप साइकोसिस से जुड़ी एक नई रिसर्च में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। ये रिसर्च इसलिए की गई है क्‍योंकि आजकल लोगों के जल्दी ही प्यार और थोड़े दिन में ब्रेकअप की बातें सामने आती रहती है। शोध के मुताबिक दो लोगों के बीच में ज़रुरत से ज्यादा प्यार भी उनके ब्रेकअप का कारण बन सकता है।
इसे भी पढ़ें: अपनाएं ये उपाय, पार्टनर नहीं कर पाएगा अनदेखी

मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित की गई इस रिसर्च में प्यार को भी ब्रेकअप की वजह बताया गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में सामने आया है कि ज्यादातर शादियों के टूटने की एक बड़ी वजह एक पार्टनर का प्यार को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होना होता है।

असल में जब एक पार्टनर बेहद प्यार करता है तो वो सामने वाले से भी उसी प्यार की ख्वाहिश करता है। अगर दूसरा पार्टनर इस बात को नहीं समझ पाता है तो रिश्ता मुश्किल में पड़ जाता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक यह स्थिति दोनों के ही लिए खतरनाक है। इसमें एक पार्टनर तो यह सोचता है कि उसके प्यार की कोई कीमत नहीं है और दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है। ये सिचुएशन आते ही दोनों अपने लिए कुछ नए की तलाश करने लगते हैं।

SI News Today

Leave a Reply