Saturday, April 20, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

सेक्स से कुछ मिनट पहले अब पुरुष भी ले सकेंगे गर्भ निरोधक गोलियां

SI News Today

हमारे समाज के हर काम में पुरुष प्रधान सोच की झलक दिख जाती है। यहां तक ​​कि ‘सेक्स’ भी इस वर्चस्ववादी सोच से नहीं बच सका है। शायद यही वजह है कि सेक्स में भी हर सावधानी लड़कियों-महिलाओं को ही बरतने के लिए कहा जाता है और अनचाहे गर्भ से बचने की दवाइयां भी महिलाओं के लिए ही बनी हैं लेकिन इस बार वैज्ञानिकों ने अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए महिलाओं के लिए नहीं, बल्कि पुरुषों के लिए गर्भ निरोधक बनाया है।

अब अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए सिर्फ़ महिलाएं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी ले सकेंगे गर्भ निरोधक गोलियां। ये गोलियां जब पुरुष लेंगे, तो वे गोलियां उनके स्पर्म को कुछ दिनों के लिए निष्क्रिय बना देगी और बांझ भी, जिससे गर्भ ठहरने की संभावना खत्म हो जाएगी। वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक, ‘तेजी से काम करने वाले इस गर्भ निरोधक को सेक्स से कुछ मिनट पहले भी लिया जा सकता है।’

उन्होंने पुर्तगाली वैज्ञानिकों के साथ मिलकर सेल मर्मज्ञ पेप्टाइड बनाया है। यह गर्भ निरोधक स्पर्म को Fertilise अंडे बनने से भी रोक देगा। साथ ही गोली स्पर्म को घूमने से पूरी तरह रोक देगी। इस प्रोजेक्ट के प्रमुख प्रोफेसर जॉन चीख़ के मुताबिक, ‘अगर आप अपने हेल्दी स्पर्म में हमारे कंपाउंड को मिलाते हैं, तो कुछ मिनट के भीतर आप देखेंगे कि स्पर्म मूव नहीं कर रहा है। वह एकदम स्थिर है। यह परिणाम सच में चौंकाने वाला है।’ गौरतलब है कि पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियों की यह परियोजना अभी अपने परीक्षण के चरण में है।

उम्मीद की जा रही है कि 2021 तक यह दवा बाज़ारों में उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि, एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन की मानें, तो पुरुष ये दवा लेंगे इस पर विश्वास करना महिलाओं के लिए काफ़ी मुश्किल होगा। इस दवा के आ जाने के बाद भी महिलाएं सौ प्रतिशत निश्चिंत नहीं रह सकती। क्योंकि उनके हिसाब से सेक्स के मामले में पुरुषों पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होगा। इस दवा का सबसे ज़्यादा फायदा उन महिलाएं को होगा, जो स्वास्थ्य कारणों से गर्भनिरोधक गोलियां लेने से परहेज करती हैं और इस कारण सेक्स का आनंद भी नहीं उठा पाती हैं।

SI News Today

Leave a Reply