Wednesday, April 17, 2024
18+कामसूत्र

8 साल की बच्ची की शादी , पहली रात को ही हुई मौत

SI News Today

यमन । यह घटना यमन के सना की है , गुड़ियों से खेलने की उम्र में ही इस बदकिस्मत मासूम बच्ची की  शादी उससे पांच गुना अधिक उम्र के आदमी के साथ की गई थी। उसकी  उम्र तो गुड़ियों से खेलने की थी पर वो दरिंदा खुद के खेलने के लिए उस बच्ची को ले  गया , सूत्रों के अनुसार शादी की रात ही जबरन शारीरिक संबंधों के कारण हुए अंदरूनी जख्मों के कारण उसकी मौत हो गई।  इस घटना के बाद दुनिया भर में लड़कियों और महिलाओं के लिए काम करने वाले संगठनों में गुस्सा फैला हुआ है।

उल्लेखनीय है कि कई  देशों में कम उम्र की लड़कियों की शादी अपने से दो से तीन गुना अधिक उम्र के लोगों से किया जाना आम चलन में है। एक अनुमान के मुताबिक अधिकांश लड़कियों की शादी 15 साल से कम उम्र में ही उनके कई गुना बड़े लोगों के साथ कर दी जाती है।
क्यों होता यह अत्याचार । यमन में गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले लोगों की संख्‍या 80 फीसद हैं। इसके कारण लोग अपनी बेटियों को बचपन में ही बेच देते हैं। इसके बदले में उन्हें काफी पैसा मिल जाता है, लेकिन मासूम लड़कियों की जिंदगी नर्क सी हो जाती है। कम उम्र में मां बनने के कारण बड़ी संख्‍या में लड़कियों की मौत हो जाती है।

बता दें कि इससे पहले साल 2010 में भी एक ऐसा मामला सामने आया था। यमन में ही बच्चे को जन्म देते हुए एक 12 साल की बच्ची की मौत हो गई थी। यमन में ऐसे बहुत से मामले सुनने में आते हैं।

SI News Today

Leave a Reply