Friday, May 24, 2024
कामसूत्र

सेक्स ड्राइव को नुकसान पहुंचा रही हैं ये 5 आदतें

SI News Today

क्या आपकी सेक्स के प्रति रुचि घटती जा रही है। तो अपनी लाइफस्टाइल पर एक नजर डालें। हो सकता है इसके पीछे आपकी अपनी गलत आदतें जिम्मेदार हों। हम आपको बता रहे हैं उन 5 गलत आदतों के बारे में जिसका आपकी सेक्शुअल लाइफ पर पड़ता है बुरा असर-

1. नींद कम आना
ऑफिस में जरूरत से ज्यादा काम, घर आने के बाद भी काम में ही बिजी रहना, इन सबकी वजह से रात में सही तरह से नींद नहीं आती। स्लीपलेसनेस यानी नींद नहीं आने की वजह से हमारे शरीर में कॉर्टिसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगता है जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल को घटा देता है।

2. समय पर डिनर न करना
रात के खाने में जरूरत से ज्यादा फैट और कार्बोहाइड्रेट्स खाने से व्यक्ति को आलस आने लगता है और इसका सीधा असर व्यक्ति के लीबिडो यानी कामेच्छा पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप बेडरूम में जाने से कुछ घंटे पहले ही डिनर कर लें।

3. ज्यादा शराब पीना
डिनर के साथ कभी-कभार एक ग्लास वाइन पीने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर ये आपकी आदत है और एक की बजाए आप 2-4 ग्लास शराब पी रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऐल्कॉहॉल आपकी कामेच्छा प्रवृत्ति को कम कर देता है।

4. एक्सरसाइज न करना
जो व्यक्ति दिनभर आलस करता है उसका बेडरूम में भी आलसी होना स्वाभाविक है। इसके अलावा दिनभर बैठे रहने से प्राइवेट पार्ट में खून के बहाव में कमी आती है जिससे आपको आलस आता है और सेक्स में दिलचस्पी खत्म हो जाती है। अगर आप अपना लीबिडो यानी कामेच्छा को बेहतर करना चाहते हैं तो शारीरिक श्रम बेहद अहम है।

5. सोने से पहले न्यूज देखना
आजकल न्यूज में पॉजिटिव से ज्यादा नेगेटिव खबरें होती हैं जो आपके स्ट्रेस लेवल को बढ़ाता है। ऐसे में अगर बेडरूम में जाने से पहले आप न्यूजपेपर पढ़ते हैं या टीवी पर न्यूज देखते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है और सेक्स और स्ट्रेस एक दूसरे के विपरित हैं।

SI News Today

Leave a Reply