Sunday, May 19, 2024
featured

सुबह-सुबह पिएं गुनगुना पानी और शहद, होगा लाभदायक

SI News Today

सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने के फायदों के बारे में तो जानते होंगे, लेकिन अगर उसमें शहद मिला दिया जाए तो यह और भी प्रभावी हो जाता है। इससे पेट भी ठीक रहता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए मौसम बदलने की वजह से अगर आपका पेट खराब हो गया हो तो इसे जरूर पिएं।

तुरंत एनर्जी देता है
सुबह के समय गुनगुना पानी और शहद पीने से दिन भर आप तरो-ताजा महसूस करेंगे। यह मेटाबॉलिज्म ठीक करता है जिससे जल्दी थकान नहीं होती और शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

इम्यून सिस्टम स्वस्थ रहता है
शहद में ऐंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटमिन और मिनरल्स होते हैं, जिससे शरीर में बैक्टीरिया नहीं पनप पाते और इम्यून सिस्टम स्वस्थ रहता है।

पेट होगा साफ
रोज गुनगुने पानी में शहद मिला कर पिएं इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा। शहद में ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे आपका पेट साफ रहता है और खाना आसानी से पच जाता है।

गैस
पेट में गैस बनने से कई बार असुविधा होती है। गुनगुने पानी और शहद का सेवन करने से शरीर में गैस कम बनती है।

खांसी ठीक करता है
गुनगुना पानी और शहद लेने से गले के दर्द और जलन में आराम मिलता है। शहद से गले में परत जम जाती जिससे खांसी कम होती है गुनगुने पानी से गले की सिकाई होती है।

एलर्जी से बचाता है
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद लेने से वजन तो कम होता है, इसके साथ यह हमें ऐलर्जी से बचता है। गुनगुने पानी में शहद लेकर इससे बचा जा सकता है। यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

वजन कम करे
गुनगुने पानी में शहद मिला कर पीने से वजन कम किया जा सकता है। शहद में पाई जाने वाली चीनी प्राकृतिक होती है जो शरीर में स्वस्थ कैलरी का स्रोत है।

गुनगुने पानी में शहद मिला दिया जाए तो यह काफी प्रभावी हो जाता है। मौसम बदलने से अगर पेट खराब हो गया हो तो इसे जरूर पिएं।

SI News Today

Leave a Reply