Friday, May 17, 2024
featuredउत्तराखंड

उत्तराखंड में रियल एस्टेट बाजार में पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव आया, शिखर पर देहरादून

SI News Today

भारत के खूबसूरत शहरों में से एक है, देहरादून यह दून वैली में स्थित है, जहां पवित्र नदी गंगा और यमुना का संगम है। देहरादून देश की राजधानी दिल्ली से मात्र 230 किलोमीटर की दूरी पर है एवं मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की और सहारनपुर के बहुत करीब है। यह शहर भारत में बढ़ती बहुराष्ट्रीय कंपनियों एवं व्यापार केंद्र के रूप में बढ़ती वरीयता और अर्थव्यवस्था के प्रति बेहद अनुकूल साबित हुआ है।

किसी भी शहर को प्रसिद्ध करने या लोगों को आकर्षित करने के लिए सबसे पहले आईटी या औद्योगिक कंपनियों के साथ अग्रणी वैश्विक कंपनियों की लहर आती है, जो विभिन्न शहरों में अपने कामों को स्थापित एवं उसका विस्तार करने का लक्ष्य साधता है। फिर कई संगठनों एवं उससे जुड़े लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वहां के सर्वश्रेष्ठ बिल्डर्स द्वारा रियल एस्टेट निर्माण में वृद्धि होती है। शायद यही वजह है कि अभी के समय में संपत्ति बाजार के निवेशक की संभावना और भविष्य में इसकी बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए रियल्टी की कीमतें आसमान छू रही हैं।

देहरादून में रोजगार का अवसर बढ़ रहा है, साथ ही आवासीय, वाणिज्यिक और खुदरा संपत्तियों की मांग में भी काफी तेजी आई है। सभी टीयर- 3 और टियर -4 शहरों के रियल एस्टेट डेवलपमेंट सेक्टर में तेजी आई है, देहरादून भी इन शहरों में से एक है। समकालीन भारत में संपत्ति के प्रति लोगों का रुझान एक समान है और अर्थव्यवस्था भी लगभग उसी श्रेणी में बढ़ रही है।

देहरादून में रियल एस्टेट और संपत्ति दरों में वृद्धि के लिए कई कारण माने जा सकते हैं। उनमें सबसे प्रमुख कारण इसका पर्यटन स्थल होना है, जहां पूरे वर्ष पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और घूमने का शौक रखने वाले उत्साहित लोगों का तांता लगा रहता है। दूसरी वजह मेट्रो शहरों में जमीन की कमी ने देश के छोटे शहरों की ओर बहुराष्ट्रीय कंपनियों का ध्यान केंद्रित किया है। जहां पेशेवरों को समायोजित करने के लिए प्रौद्योगिकी क्षेत्र को अधिक आवासीय स्थान की आवश्यकता है। देहरादून शहर को थीम टाउनशिप में बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जहां वाणिज्यिक और खुदरा विकास, प्रस्तावित आईटी/एसईजेड के साथ आवासीय क्षेत्र को उच्च स्तर पर देखा जा रहा है।

देहरादून के रियल एस्टेट बाजार में पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव आया है। भारत के कईं प्रसिद्ध बिल्डरों ने देहरादून के रियल एस्टेट को उच्च स्तरीय बनाने में रुचि दिखाई है। आज के रियल एस्टेट डेवलपर्स लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों की संपत्तियां बना रहे हैं। खासकर युवा एवं आधुनिक भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए लक्जरी अपार्टमेंट और लुभावनी संरचनाओं का निर्माण कर रहे हैं। इस प्रकार देश भर में उच्च स्तरीय संपत्ति का तेजी से विकास हो रहा है, जो रियल एस्टेट डेवलपर्स और प्रॉपर्टी डीलरों को खुश कर रहा है।

देहरादून में आने वाली कुछ परियोजनाओं में सहस्त्रधारा रोड पर पैसिफिक गोल्फ एस्टेट शामिल है। बढ़ती अर्थव्यवस्था से देश के समग्र विकास हो रहा है जिसका अर्थ यह है कि आने वाले वर्षों में सभी उद्योग एवं शहरों में विकास होगा। विकास दर के कारण स्वाभाविक रूप से भारत में संपत्तियों के मूल्य और कीमतों में वृद्धि होगी। देहरादून आज इस तेजी से बढ़ी हुई वृद्धि को देख रहा है। यह संपत्ति में निवेश करने का आदर्श समय है क्योंकि यह आने वाले वर्षों में उच्च लाभ अर्जित कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply