Tuesday, April 16, 2024
featuredदेश

पानी में खड़े होकर ड्यूटी करते BSF जवान के पैरों में पड़े छाले?

SI News Today

सोशल मीडिया पर कुछ दिन पहले आपने वो तस्वीर देखी होगी, जिसमें एक जवान जांघों तक पानी में खड़ा ड्यूटी पर तैनात है। इस जवान के आस पास पानी ही पानी है। खबरों के मुताबिक ये फोटो लोनगाई नदी के पास क्लिक की गई है। अब फेसबुक और ट्विटर पर इसी जवान के साथ जोड़कर एक दूसरी तस्वीर सोशल मीडिया में शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में एक जवान के पैर दिख रहे हैं, जवान के तलवे में बड़े बड़े फफोले दिख रहे हैं। जख्म की वजह से तलवे की मोटी चमड़ी कट गई है। फिर भी जवान मुस्कुराता हुआ दिख रहा है। इस तस्वीर को देखकर लोग कमेंट कर रहे हैं कि लगातार पानी में रहने की वजह से जवान के पैर जख्मी हो गये हैं। ऐसे जवान को सलाम। ट्विटर पर गीतांजलि लिखती हैं, ‘इस जवान की मुस्कान को देखिए, करोड़ों के बराबर है, देखिए हमारे जवान कैसे रहते हैं, ये वही बीएसएफ जवान है जो पानी में खड़ा रहा था, इंडियन आर्मी जय हिन्द।’

फेसबुक में भी इसी तरह की कई तस्वीरें लोग डाल रहे हैं और शेयर कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है,  ‘अपने जीवन की बिना परवाह किये रातभर बाढ़ के पानी मे वीर जांबाज जवान ड्यूटी में तैनात रहते है ताकि आप और हम अपनी खुशहाल जिंदगी जी सके।’ एक यूजर का कहना है कि इस जवान के पैरों की हालत सियाचिन में ड्यूटी देने की वजह से हुई है।

लेकिन हम आपको बता दें कि पैरों से जख्मी जवान की कहानी कुछ दूसरी ही है। बाढ़ में पहरा देते जवान की तस्वीर तो असली है और इसे बीएसएफ ने जारी किया लेकिन दूसरा जवान भारतीय नहीं है, ये एक अमेरिकी जवान (यूएस मरीन) की तस्वीर है। जिसे इस जवान ने 2016 में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में डाला था। भारत में सोशल मीडिया में कुछ लोगों ने इस तस्वीर को भारतीय जवान का बताकर इसे धड़ाधड़ शेयर करना शुरू कर दिया। भारतीयों ने भी इस तस्वीर को भारत का समझकर लगातार प्रतिक्रियाएं दी, और शेयर किये।

SI News Today

Leave a Reply