Friday, June 14, 2024
featuredदेश

लंदन हमले में किसी भारतीय को नुकसान नहीं, सुषमा ने शेयर किया हेल्पलाइन नंबर

External Affairs Minister Sushma Swaraj addressing the media on one year of NDA government, in New Delhi on Sunday. Photo by K Asif 31/05/15
SI News Today

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मैं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग से लगातार संपर्क में हूं। अब तक किसी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.’

स्वराज ने लिखा, ‘लंदन में सभी भारतीय नागरिकों की मदद के लिए भारतीय उच्चायोग मौजूद है. कृपया टेलीफोन नंबर नोट कीजिए: 020 8629 5950 और 020 7632 3035.’ मंत्री ने लोगों को पार्लियामेंट स्क्वायर की ओर नहीं जाने की सलाह दी है.

लंदन की संसद पर आतंकी हमला

ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर गोलीबारी हुई जिसके बाद हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष को बंद कर दिया गया. गोलीबारी की घटना के बाद स्कॉटलैंड यार्ड को अलर्ट कर दिया गया. इसी बीच सुरक्षाकर्मी हरकत में आए और जवाबी कार्रवाई में हमलावरों को मार‍ गिराया. इसके पास ही वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर व्हीकल ने कई लोगों को कुचल दिया. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक स्कॉटलैंड यॉर्ड पुलिस ने कहा, ‘टेररिस्ट अटैक में एक हमलावर ने ब्रिटिश पुलिस अफसर को चाकू मारा. पार्लियामेंट बिल्डिंग के पास हमलावर को गोली मार दी गई.’ पुलिस इसे आतंकी घटना मानकर जांच कर रही है. हमले में कुल पांच लोगों की मौत हुई है.

हमले में कई लोग घायल

पार्लियामेंट में मौजूद रिपोर्टर्स ने बताया कि उन्होंने बिल्डिंग के बाहर कुछ टकराने की तेज आवाज सुनी. इसके थोड़ी ही देर बाद न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के फोटोग्राफर ने वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर कई लोगों को घायल हालत में देखा. कई रिपोर्ट्स में 20 लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है. पुलिस अधिकारी के अनुसार प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी सुरक्षित हैं. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्‍मेवारी नहीं ली है.

SI News Today

Leave a Reply