Thursday, July 25, 2024
featuredदेश

सुप्रीम कोर्ट में NH के पास शराब की दुकानों पर बैन के खिलाफ सुनवाई कल

SI News Today

सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के राज्य एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकानों को प्रतिबंधित करने वाले दिसंबर 2016 के आदेश में बदलाव की मांग वाली याचिकाओं पर कल सुनवाई करेगा।

प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर और न्यायमूर्ति एस के कौल की पीठ ने आज अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी के नेतृत्व में आए वकीलों से कहा कि पीठ इन मुद्दों की कल सुनवाई सुनिश्चित करेगी। प्रधान न्यायाधीश ने कहा, यदि न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ कल उपलब्ध नहीं होते हैं तो मैं एक अलग पीठ गठित करूंगा।

रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि राजमार्गों के पास शराब की दुकानों को बंद करने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश एक अप्रैल से लागू होगा और इससे एक ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिसमें तत्काल सुनवाई जरूरी है। आज केरल, पंजाब और तेलंगाना जैसे राज्यों ने आदेश में बदलाव की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

बता दें कि गत 23 मार्च को तमिलनाडु सरकार ने भी कोर्ट से राजमार्ग के पास स्थित खुदरा शराब की दुकानों को किसी दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए उनके लाइसेंस की अवधि खत्म होने तक समय बढ़ाने की मांग की थी जो कि 28 नवम्बर, 2017 है।

बीती 18 जनवरी को ऑल असम इंडियन मेड फॉरेन लिकर्स एसोसिएशन ने कोर्ट से इस फैसले में बदलाव का अनुरोध किया था। एसोसिएशन ने कहा था कि इस आदेश ने राज्य में शराब की दुकानों को वस्तुत: प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि स्थानीय आधार पर राज्य राजमार्ग की परिभाषा सभी सड़कों पर लागू होती है।

सुप्रीम कोर्ट ने 15 दिसंबर 2016 के अपने आदेश में देशभर के राज्य एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के पास स्थित सभी शराब की दुकानों को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने यह स्पष्ट किया था कि मौजूदा दुकानों के लाइसेंसों का 31 मार्च, 2017 के बाद नवीकरण नहीं किया जाएगा।

कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया था कि शराब की दुकानों की मौजूदगी का संकेत देने वाले सभी संकेतकों को राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर लगाना प्रतिबंधित होगा।

SI News Today

Leave a Reply