Tuesday, May 21, 2024
featuredदेशमहाराष्ट्र

10 हजार पानीपूरी से बनी गणेश मूर्ति, देखकर हर कोई चकित

SI News Today

Everybody is amazed to see the Ganesh statue made of 10 thousand water balls

    

हिन्‍दू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार विघ्‍नहर्ता गणपति बप्‍पा का जन्‍म भादो माह की शुक्‍ल पक्ष चतुर्थी को हुआ था. उनके जन्‍मदिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. यह उत्‍सव पूरे 10 दिनों तक चलता है और अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन के साथ समाप्‍त होता है. बहरहाल, सभी के प्‍यारे बप्‍पा के जन्‍मदिन को हर कोई अपने खास अंदाज में मनाता है.

वहीं पुणे में एक दुकान ने इको-फ्रेंडली थीम को ध्यान में रखते हुए गणपति की मूर्तियों को पानीपूरी से बनाया गया है. इस मूर्ति को 10,000 पानीपूरी और बांस की डंडियों से बनाया गया है. हालंकि, दुकान के मालिक एक अलग तरह की गणेश मूर्ति तब से बनाना चाहते थे जब उन्होंने बिस्कुट से बने गणपति देखे थे.

दुकान के मालिक रमेश गुडमेवर ने कहा, हमारा चाट का काम है इसी वजह से मुझे यह विचार आया कि क्यों ना ऐसी मूर्ति बनाई जाए जोकि कुछ अलग हो. जबकि 2011 में हमने भेल की सामग्री से गणपति बनाया था.

बता दें स मूर्ति को डिजायन प्रशांत सालुंके ने किया है. उन्होंने कहा, मैंने इसे 10,000 पानी पूरी से बनाया है. जिसको बनाने के लिए मझे 100 घंटे काम करना पड़ा. उन्होंने कहा, इसे खराब होने से बचाने के लिए मैंने सख्त पानीपूरी का इस्तेमाल किया. इसमें सारी सामग्री इको-फ्रेंडली उपयोग की गईं है.

SI News Today

Leave a Reply