Monday, January 23, 2023
featuredदेशहेल्थ टिप्स

अगर आप भी अपने हाथ बार-बार धुलते हैं, तो ये खबर आपके लिए है

SI News Today

If you wash your hands repeatedly, then this news is for you.

 

आपने देखा होगा कि लोग खाना खाने से पहले, खाने के बाद, बाहर से घर आने पर, टॉयलेट से निकलने पर हाथों को अच्छी तरह से साफ करते हैं.  शायद आप भी इन्ही में से एक होंगे. मगर कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो अपना हाथ एक-दो नहीं बल्कि दिन भर में दस बार धूला करते हैं.

U.S के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर के मुताबिक, अपनी सेहत सही रखने के लिए रहने के लिए हाथों को साफ रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जरूरत से ज्यादा हाथ धोने की आदत भी आपको बीमार बना सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हमारी स्किन पर 2 तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. एक जो हमें बीमार करते हैं, दूसरा जो हमें बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. हाथ धोने से अनहेल्दी बैक्टीरिया तो निकल जाते हैं, वहीं हेल्दी बैक्टीरिया स्किन पर ही मौजूद तो रहते हैं, लेकिन बार-बार हाथ धोने से कुछ हद तक हेल्दी बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है.

एक्सपर्ट के अनुसार, हेल्दी रहने के लिए हाथ धोना जरूरी है. लेकिन जरूरत से ज्यादा हाथ धोने से स्किन पर मौजूद हेल्दी ऑयल निकल जाता है और स्किन ड्राई हो जाती है. वहीं हाथों पर बार-बार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल से भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए आपको यह समझना होगा कि आपके हाथों को साफ करने की कब सबसे ज्यादा जरूरत होती है, तभी अपना हाथ धोएं.

SI News Today

Leave a Reply