Friday, March 29, 2024
featuredदेश

कर्नाटक चुनाव : मैदान छोड़ भागी बीजेपी सरकार

SI News Today

Karnataka election : BJP government run away from field.

   

कर्नाटक में विधान परिषद की तीन सीटों के उपचुनाव में बीजेपी ने अप्रत्याशित रूप से अपने कदम वापस खींच लिए हैं। बीजेपी के मैदान से इस प्रकार हटने के पश्चात ये तीनों सीटें कांग्रेस-जेडीएस के खाते में चली गईं। बताते चलें कि सोमवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन था पर बीजेपी को तरफ से किसी ने भी पर्चा दाखिल नहीं किया। बीजेपी का यह निर्णय काफी हद तक चौंकाने वाला है क्योंकि पार्टी काफी लंबे समय से एमएलसी उपचुनाव के लिए तैयारी कर रही थी।

वहीं इसपर बीजेपी ने अपने बचाव में कहा कि उसके पास नंबर नहीं है। दरअसल बीजेपी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी उनके विधायकों को प्रलोभन दे रहे हैं। बता दे कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी परमेश्वर, बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा और वी. सोमण्णा विधायक बन गए। जहां ये तीनों नेता पहले विधानपरिषद के सदस्य थे। वहीं प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 112 वोट की जरूरत होगी। और विधायक अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 104 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास 118 विधायकों का समर्थन है।

बता दे कि चुनाव में भाग न लेने का बीजेपी का निर्णय कुमारस्वामी सरकार के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि कांग्रेस के कई विधायक मंत्री पद न मिलने से नाराज हो रहे हैं। क्योंकि पार्टी को ये लग रहा था कि अगर बीजेपी उम्मीदवार उतारेगी तो क्रॉस वोटिंग हो सकती है। एमएलसी उपचुनाव में कांग्रेस दो जबकि समझौते के मुताबिक जेडीएस एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस की ओर से नसीर अहमद और एमसी वेणुगोपाल चुनाव लड़ेंगे।

SI News Today

Leave a Reply