Tuesday, April 30, 2024
featuredदिल्लीदेश

राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में होगी कड़ी टक्कर, एक ओर एनडीए के हरिवंश तो दूसरी ओर बी.के. हरिप्रसाद

SI News Today

Rajya Sabha Deputy Speaker will be in fray for elections, on one hand NDA’s Harivansh and BK Hariprasad on the other hand

      

राज्यसभा के उप सभापति पद के चुनाव को लेकर एनडीए और विपक्ष दल ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस बार एनडीए व यूपीए के इस पद का मुकाबला बेहद कठिन है। दरअसल राज्यसभा के उपसभापति पद के उम्मीदवार कांग्रेस नीत विपक्ष की तरफ से बी.के. हरिप्रसाद होंगे। और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की तरफ से विपक्ष दल ने राज्यसभा के उपसभापति पद पर जेडीयू सांसद हरिवंश के टक्कर में बीके हरिप्रसाद को ले आया है। आपको बता दे कि कर्नाटक से राज्यसभा के सदस्य व कांग्रेस के दिग्गज नेता हैं बीके हरिप्रसाद।

दरअसल 9 अगस्त को राज्य के नए उपसभापति के चुनाव होगा। वहीं संसद के मानसून सत्र की समाप्ति 10 अगस्त हो रही है। सोमवार को शून्य काल के बाद चुनाव के लेखा-जोखा की घोषणा राज्यसभा के सभापति एम. वेकैंया नायडू द्वारा की गई। उनका कहना है कि 8 अगस्त दोपहर 12 बजे तक सभा के सभी सदस्य अपना नोटिस ऑफ मोशन दे सकते हैं।

दरअसल जुलाई में राज्यसभा में उपसभापति का पद पी.जे. कुरियन के सेवानिवृत्त होने के बाद ही खाली हुआ है। फिलहाल अब लिखित नोटिस कोई भी सदस्य प्रस्ताव महासचिव को दे सकता है और यह भी संबोधित कर सकता है कि किसी अन्य सदस्य को परिषद का उपसभापति चुना जाए।  इतना ही नही इस नोटिस को एक तीसरे सदस्य द्वारा समर्थन भी दी जाएगी। इस नियमों के अंतर्गत यह है कि कोई एक सदस्य, एक प्रस्ताव से ज्यादा का प्रस्ताव या फिर समर्थन नही कर पाएगा। हालांकि उच्च सदन में वर्तमान में 244 सदस्य है। और अगर चुनाव में सभी सदस्य उपस्थित रहते हैं तो जीत के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की ही  जरूरत पडेगी।

SI News Today

Leave a Reply