Sunday, May 19, 2024
featuredअर्थशास्त्रदेश

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और गुजरात में 5 रुपये VAT घटा, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

SI News Today

Rs 5 per VAT reduction in Maharashtra, Uttar Pradesh and Gujarat, Petrol and diesel cheap

  

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के ऐलान का असर दिखने लगा है। केंद्र के बाद अब महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने भी तेल की कीमतों से 2.5 रुपये वैट करने की घोषणा की है। राज्य सरकारों के इस कदम से इन राज्यों में तेल की कीमतों में 5 रुपये तक की गिरावट आ जाएगी।

जहां एक ओर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ने से भारत में भी तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगाम लगाने के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों से 1.5 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने कहा कि तेल कंपनियां भी तेल के दामों में एक रुपये की कटौती करेंगी। साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों से भी तेल के दामों से वैट कम करने का अनुरोध किया है।

बता दे कि सरकार की घोषणा के पश्चात महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल से 2.5 रुपये वैट कम करने का ऐलान कर दिया। राज्य सरकारों के इस कदम से दोनों ही राज्यों में तेल की कीमतों में 5 रुपये तक की कमी आएगी।

SI News Today

Leave a Reply