Saturday, May 25, 2024
18+दिल्ली

अमेरिकी एनएसए एचआर मैकमास्टर दिल्ली पहुंचे और मोदी से मुलाकात की। सुषमा से भी मिलेंगे

SI News Today
नई दिल्ली. अमेरिका के नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर एचआर मैकमास्टर ने नरेंद्र मोदी के आवास 7, लोक कल्याण मार्ग में मुलाकात की। मीटिंग में भारत के एनएसए अजीत डोभाल और फॉरेन सेक्रेटरी एस. जयशंकर भी मौजूद रहे। इसमें सिक्युरिटी और टेररिज्म से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। मैकमास्टर ने भारत को अहम बिजनेस पार्टनर बताया। मोदी के साथ उनकी भारत-यूएस स्ट्रैटजिक रिलेशनशिप को लेकर भी बात हुई। वे सुषमा स्वराज भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने अफगानिस्तान-पाक बॉर्डर पर 10 हजार किलो का बम गिराया था। इसमें 90 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे। इस हमले के बाद यूएस एडमिनिस्ट्रेशन उन्हें अफगानिस्तान भेजा था। मैकमास्टर ने पाक से कहा- लुकाछुपी का तरीका छोड़े पाक…
– मैकमास्टर ने अफगानिस्तान के एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में कहा, “पाकिस्तान को डिप्लोमैसी का इस्तेमाल करना चाहिए, न कि लुकाछुपी का तरीका अपनाना चाहिए, जो वह अपने फायदे के लिए अफगानिस्तान और बाकी जगहों पर कर रहा है। इससे हिंसा को बढ़ावा मिलता है।”
– मैकमास्टर ने इंटरव्यू में कहा कि उन्‍होंने हमेशा ही कुछ आतंकी गुटों का सपोर्ट करने के लिए पाकिस्तान के लीडर्स को क्रिटिसाइज किया है।
– बता दें कि पाकिस्तान पर तालिबानी लीडर्स का बचाव करने और उसका प्रॉक्सी (परदे के पीछे से) फोर्स के रूप में इस्तेमाल करने का आराेप लगता रहा है।
– उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान और बाकी जगहों पर उनके हितों को जारी रखने का सबसे अच्छा तरीका डिप्लोमैसी का इस्तेमाल करना है ना कि लुकाछिपी का तरीका अपनाना चाहिए, जो कि वॉयलेंस को बढ़ावा देता है।”
SI News Today

Leave a Reply