Thursday, July 25, 2024
featuredदिल्ली

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव को तलब

SI News Today

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने 400 करोड़ रुपए के टैंकर घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव को तलब किया है। एसीबी ने मंत्रीमंडल से बर्खास्त किए गए मंत्री कपिल मिश्र के विस्तृत बयान पिछले सप्ताह दर्ज किए थे। कपिल को आगे की पूछताछ के लिए सोमवार को तलब किया गया है। एसीबी प्रमुख मुकेश कुमार मीणा ने बताया कि केजरीवाल के निजी सचिव बी. कुमार को मामले में पूछताछ के लिए बुधवार को बुलाया गया है। कपिल से सोमवार को दोबारा भी पूछताछ की जा सकती है। वह आम आदमी पार्टी को मिले चंदे में अनियमितताओं का ब्योरा देते वक्त संवाददाता सम्मेलन में बेहोश हो गए थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

कपिल केजरीवाल और उनके सहयोगियों की विदेश यात्राओं के विस्तृत विवरण की मांग करते हुए भूख हड़ताल पर हैं। एक अधिकारी ने कहा कि कपिल बीमार हैं और अगर वह सोमवार को बोलने की हालत में नहीं हुए तो वह मंगलवार को भी आ सकते हैं। कपिल का आरोप है कि केजरीवाल ने शीला दीक्षित के मुख्यमंत्रित्वकाल में हुए टैंकर घोटाला मामले की जांच को प्रभावित किया है।उनका आरोप है कि केजरीवाल और उनके ‘दो आदमियों’ की ओर से टैंकर घोटाला मामले की जांच में लगातार देरी की गई और उसे प्रभावित किया गया। पिछले वर्ष अगस्त में एसीबी ने टैंकर घोटाला मामले में शीला की कथित संलिप्तता के आरोपों में उनसे पूछताछ की थी और उन्हें 18 लिखित प्रश्नों का एक सेट भी दिया था। हालांकि कुछ दिन पहले तक कपिल इस मामले में भाजपा पर शीला को बचाने के आरोप लगाते रहें हैं लेकिन पिछले सप्ताह उन्होंने आरोप लगाया कि आप सरकार शीला को बचाने का प्रयास कर रही है।

केजरीवाल सरकार ने स्टील के 385 पानी के टैंकरों की खरीद में अनियमितताओं को आरोपों की जांच के लिए जून 2015 को तथ्यान्वेशी समिति का गठन किया था। इसके बाद सरकार ने जून 2016 को तथ्यान्वेशी समिति की रिपोर्ट तत्कालीन उपराज्यपाल नजीब जंग को भेज दी थी जिसके बाद इस मामले में एफआइआर दर्ज की गई थी।

SI News Today

Leave a Reply