Sunday, May 19, 2024
आज़मगढ़

जयंती की पूर्व संध्या पर महापण्डित के प्रतिमा को किया साफ

SI News Today

आजमगढ़। सामाजिक संगठन भारत रक्षा दल द्वारा जनपद के गौरव महान यायावर और प्रख्यात भाषा विद् महापंडित
राहुल सांकृत्यायन के जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर उनकी नेहरू हाल के सामने और हाईडिल चौक स्थित दोनों आदम कद प्रतिमाओं की साफ -सफाई ,माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित किया गया। इस महान क्रान्तिकारी भारत माता के सपूत शहीद मंगल पाण्डेय जी को उनके शहादत दिवस के अवसर पर उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गयी।
भारत रक्षा दल के जिलाध्यक्ष उमेश सिंह ‘गुड्डूÓ ने इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नगर पालिका परिषद आजमगढ़ और जिला प्रशासन जानते हुए भी कि प्रति वर्ष 9 अप्रैल को जनपद के गौरव महापंडित राहुल सांकृत्यायन जी की जयन्ती होती है उनकी प्रतिमाओं के साफ-सफ ाई के प्रति उदासीन बनी रहती है, जो कि जनपद के विभूतियों की उपेक्षा है। भारत रक्षा दल प्रशासन की इस उपेक्षात्मक कृत्य की निन्दा करती है।
संगठन के मण्डल अध्यक्ष मो. अफ जल ने शहीद मंगल पाण्डेय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बताया कि पाण्डेय जी का जन्म बलिया जिले के नगवा गांव में 30 जनवरी 1827 को हुआ था। इन्हें सन् 1857 की क्रान्ति का अग्रदूत कहा जाता है। अंग्रेजों के विरूद्ध बगावत के कारण इन्हें 8 अप्रैल 1857 को कलकत्ता के निकट बैरकपुर छावनी में फांसी दे दी गयी। इन महान विभूतियों शहीद मंगल पाण्डेय और महापंडित राहुल सांकृत्यायन से हमें और हमारे आने वाली पीढ़ीयों को प्रेरणा लेने की जरूरत है।
इस अवसर पर डॉ0 राजीव पाण्डेय, निशीथ रंजन तिवारी, रामजनम निषाद, आशीष कुमार मिश्रा, सुनील वर्मा, राजन अस्थाना, मनीष कृष्ण साहिल, गोपाल चौधरी, नसीम अहमद, केशव प्रसाद सोनू, रजनीश श्रीवास्तव, आर0पी0 श्रीवास्तव, प्रवीण कुमार गौड़, राजूपंडित, रिकी डान आदि लोग उपस्थित रहे।

SI News Today
Manish Pandey
the authorManish Pandey

Leave a Reply