Thursday, April 25, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर दिया निर्देश

SI News Today

Chief Minister inspected the Gorakhpur District Hospital and give the instructions.

    

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर जिले में चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने महिला और पुरुष चिकित्सालयों के इंसेफलाइटिस वाॅर्ड में जाकर मरीजों का हाल चाल पूछा. मुख्यमंत्री ने अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता एवं चिकित्सकों की उपस्थिति और निगरानी के सम्बन्ध में भी जानकारी ली। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने, सी0एम0ओ0/सी0एम0एस0 को अस्पताल की समुचित साफ-सफाई और मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार का आलस नहीं करने के निर्देश भी दिए. इसी दौरान उन्होंने मरीज़ों को फल और मिठाइयां भी बाटी।

वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसामान्य की बुनियादी सुविधाओं में स्वास्थ्य और शिक्षा का एक अपना अलग स्थान है। उन्होंने कहा, राज्य सरकार प्रदेशवासियों को यह सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार समाज के अन्तिम व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कार्यरत है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हाल ही में अस्पतालों में 20 बेड का एस0एन0सी0यू0 स्थापित कर चुकी है जो कि कम वजन के बच्चों के लिए एक अच्छी सुविधा है। वहीं बहुत जल्द ही 100 बेड के वाॅर्ड का उद्घाटन कर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को और अच्छा बनाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने चन्द्रलोक कुष्ठाश्रम में जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर बच्चों में फल एवं मिठाइयों को वितरित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक कुष्ठ रोगी को आवास उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, बच्चों को नियमित तौर पर विद्यालय भेजने की व्यवस्था भी की जाए।

इसके अलवा, मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा मन्दिर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर विधिवत पूजा-अर्चना की। वहीं विश्वकर्मा जयन्ती के उपलक्ष्य में अपनी बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज 02 लाख से अधिक संस्थाओं में विश्वकर्मा जयन्ती मनायी जा रही है।

उन्होंने आगे कहा, राज्य सरकार विश्वकर्मा समाज के उत्थान हेतु संचालित योजना के माध्यम से प्रत्येक गांव और कस्बे तक ट्रेनिंग, टूल किट्स एवं अन्य उपकरण उपलब्ध कराएगी। वहीं इस मौके पर उन्होंने मन्दिर के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

बता दें, इस दौरान विधायक राधामोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह, महापौर  सीताराम जायसवाल सहित कई अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं प्रशासन और पुलिस के अधिकारी वहां मौजूद थे।

SI News Today

Leave a Reply