Sunday, May 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनिया

जाने आखिर हम फ़ोन पर सबसे पहले हैलो ही क्यों बोलते हैं

SI News Today

After all, why do we speak hello first on the phone

    

देश हो या फिर विदेश, पढ़ा-लिखा हो या अनपढ़, सभी फोन पर पहला शब्द ‘हैलो’ ही बोलते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि हम फ़ोन उठाते ही सबसे पहले हैलो ही क्यों बोलते हैं? चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके पीछे की असली वजह.

जैसा की हम सब जानते हैं कि 21 नवंबर 1973 से दुनिया भर में हैलो डे मनाया जाता है. वहीं ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार हैलो शब्द पुराने जर्मन शब्द हाला, होला से बना है, जिसका प्रयोग नॉव चलाने वाले किया करते थे. ये शब्द पुराने फ्रांसीसी या जर्मन शब्द  होला से निकला है, जिसका अर्थ होता है – कैसे हो. आपको बता दें, यह शब्द अंग्रेज कवि चॉसर के जमाने में हालो हो गया. जबकि शेक्सपियर के जमाने में हालू बन गया, और फिर कुछ बदलाव के साथ यह हालवा, हालूवा, होलो बनता गया .

जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ तो सबसे पहले लोग फोन पर कहते थे ‘आर यू देयर’. लेकिन अमेरिकी आविष्कारक टॉमस एडिसन को इतना लंबा वाक्य बोलना पसंद नहीं था. इसलिए जब उन्होंने पहली बार फोन किया तो आर यू देयर की जगह हलो शब्द बोला. जानकारी के मुताबित, टेलीफोन पर सबसे पहले बातचीत से पहले ‘व्हाट इज वॉन्टेड’, ‘आर यू देयर’ और ‘आर यू रेडी टू टॉक’ जैसे वाक्यों को बोलने के लिए सोचा गया था लेकिन अफ़सोस ये कभी प्रचलन में ना आ सकें.

1833 में लिखित रूप में हैलो शब्द सबसे पहले इस्तेमाल हुआ. 1883 में इसे नोह वेबस्टर्स डिक्शनरी में लिया गया था, जो 1860 के बाद से चलन में आ गया. 1887 में थॉमस अल्वा एडिसन ने फोन पर इस शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले किया था.

जानकारी के मुताबित, अमेरिकन टेलीग्राफ एंड टेलीफोन कंपनी के दस्तावेजों से पता चलता है कि फोन उठाकर हैलो कहने का सुझाव सबसे पहले एडिसन ने ही दिया था. कहा जाता है कि एडिसन ने गलती से हलो की जगह हैलो कह दिया था, और बाद में यही शब्द फोन पर अभिवादन के लिए प्रचलित हो गया जो आजतक चल रहा है.

SI News Today

Leave a Reply