Thursday, July 25, 2024
लखनऊ

एसके अग्रवाल मुख्यमंत्री योगी से मिलते ही बदले निर्वाचन आयुक्त, बोले ईवीएम से करांएगे चुनाव

SI News Today

लखनऊ । राज्य निर्वाचन आयोग मजबूरी में ही बैलेट पेपर से नगर निगम चुनाव कराएगा। आयोग एक बार फिर भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की मांग करेगा। आयोग द्वारा ठीकठाक ईवीएम उपलब्ध कराने से लिखित इन्कार पर ही राज्य निर्वाचन आयोग अंतिम विकल्प के तौर पर बैलेट पेपर से चुनाव कराएगा। इसके लिए सोमवार को फिर से पत्र लिखा जाएगा।

नगरीय निकाय चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। निकाय चुनाव को लेकर दूसरी बार मुख्यमंत्री से मिले अग्रवाल ने समय से चुनाव कराने के लिए शासन स्तर पर तेजी से काम पूरा कराए जाने की अपेक्षा की। सूत्रों के मुताबिक, आयुक्त ने मुख्यमंत्री को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फिलहाल ईवीएम न उपलब्ध कराए जाने के बारे में जब बताया तब मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि आयोग से किसी भी हालत में ईवीएम नहीं मिल सकेंगी तभी बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाएं।

पिछली बार की तरह अबकी भी राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम के चुनाव ईवीएम से ही कराने के लिए पिछले वर्ष 18 अक्टूबर को भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। आयोग ने 10 नवंबर को प्री-2006 की एम-1 मॉडल वाली 20 हजार कंट्रोल यूनिट (सीयू) व 42 हजार बैलेट यूनिट (बीयू) मध्य प्रदेश से राज्य को आवंटित कर दी थी।

नगर निगम चुनाव करीब आने पर जब राज्य निर्वाचन आयोग ने ईवीएम लेनी चाही तो 28 मार्च को मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि ईवीएम महाराष्ट्र को दे दी गई हैं। इस पर राज्य निर्वाचन आयोग ने 31 मार्च को भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर तत्काल 25 हजार सीयू व 50 बीयू आवंटित करने का अनुरोध किया है।

 

SI News Today
Faiz Ahmad
the authorFaiz Ahmad

Leave a Reply