Saturday, May 18, 2024
लखनऊ

जल्द खुलेंगे 40 जिलों में योग वेलनेस सेंटर:..मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

SI News Today

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेश के 40 जिलों में योग वेलनेस सेंटर की स्थापना कराई जाएगी। इनमें से 23 वेलनेस सेंटर आयुर्वेद, सात यूनानी और 12 होम्योपैथिक चिकित्सालयों में स्थापित किए जाएंगे।

शेष 35 जिलों में योग वेलनेस सेंटरों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ में 51 हजार व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित कराकर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

आयुष विश्वविद्यालय की कार्ययोजना प्रस्तुत करें: शास्त्री भवन में आयुष विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में राजकीय व निजी क्षेत्रों में संचालित सभी आयुष मेडिकल कॉलेजों के शिक्षा सत्रों के नियामन के लिए आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विस्तृत कार्य योजना जल्द से जल्द प्रस्तुत की जाए। लखनऊ में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के पास प्रदेश के प्रथम आदर्श हर्बल गार्डेन की स्थापना 31 मार्च 2018 तक पूरा करने के निर्देश दिए।

100 दिन में बने योजना: उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के पंचकर्म, क्षारसूत्र एवं इलाज बिद तदबीर विशेषज्ञता केंद्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर व बांदा में कराये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं। उन्होंने कहा कि अगले 100 दिन में राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं चिकित्सालय वाराणसी के नवीन चिकित्सालय भवन, प्रशासनिक भवन एवं महिला छात्रवास भवन को जनोपयोगी बनाया जाए। प्रदेश में औषधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए औषधीय पौधों की फसल का, अन्य फसलों की भांति राजस्व अभिलेखों में दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए।

 

SI News Today
Faiz Ahmad
the authorFaiz Ahmad

Leave a Reply