Sunday, April 21, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ में TCS ऑफिस बंद होने की खबरें

SI News Today

लखनऊ. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS) का लखनऊ ऑफिस बंद किए जाने की खबरें हैं। यहां के करीब दो हजार इम्प्लॉइज में से कुछ ने यूपी और केंद्र सरकार को लेटर लिखा है। यूपी सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा- हम TCS को बचाने की पूरी कोशिश करेंगे। वहीं, वर्कर्स का दावा है कि उनके टीम लीडर्स ने उन्हें लखनऊ ऑफिस शिफ्ट किए जाने की जानकारी दी है। क्या है मामला…

– TCS के कुछ इम्प्लॉइज ने यूपी और केंद्र सरकार को लेटर लिखा। इसमें कहा गया कि कंपनी लखनऊ ऑफिस को बंद करके इसके इम्प्लॉइज को इंदौर और नोएडा शिफ्ट करने की तैयारी में है। इन लोगों के मुताबिक उनके टीम लीडर्स ने मौखिक तौर पर उन्हें ये जानकारी दी है।

– वर्कर्स ने लेटर में लिखा- हमसे से कहा जा रहा है कि कंपनी नुकसान में है, लेकिन ये सही नहीं है।
TCS के अफसरों ने क्या कहा?

– टीसीएस की HR हेड ने कहा, “कुछ तो बात है, तभी ये चीजें बाहर आई हैं। कंपनी को कुछ को रखना है, कुछ को निकालना है, ये पूरी तरह से गलत है। हमारे यहां पिछले 4 सालों से यही हो रहा है। इस बार भी यही हुआ है कि करीब 280 लोगों को इंदौर, दिल्ली और मुंबई शिफ्ट होने को कहा गया है। 90 फीसदी लड़के तो शिफ्ट भी हो जाते हैं, दिक्कत लड़कियों के साथ होती है।”

– ”इस वक्त करीब 280 में से 150 से ज्यादा लड़किया हैं। ऐसे में जॉब छोड़ना उनकी मजबूरी है। इस समय यूपी के ज्यादातर सरकारी प्रोजेक्ट हमारे पास हैं। फिर भी मैन पावर की जितनी जरूरत है, उतनी भर्तियां नहीं हो रही हैं।”

मुंबई में होगा अनाउंसमेंट
– कंपनी के HR डिवीजन के ही एक अन्य वर्कर ने बताया, “हमारे यहां आज क्वाटर्ली रिजल्ट का अनाउंसमेंट होगा। यहां ऑफिस रहेगा या नहीं, ये इस रिपोर्ट पर निर्भर करेगा।”

– ”फिर भी ऑफिस दिल्ली शिफ्ट होने का फिक्स लग रहा है, क्योकि यहां का मैनेजमेंट पिछले 4 सालों से सही काम नहीं कर रहा है। हम लोग काम कर रहे हैं। हमें पता है कि क्या हो रहा है। लखनऊ में पासपोर्ट, मेट्रो, टेक्निकल यूनिवर्सिटी समेत 10 से ज्यादा बड़े प्रोजेक्ट हमारे पास हैं। फिर भी सही मैनेजमेंट नहीं होने के कारण यहां परेशानी ही रही है।”

वाराणसी में खोलेंगे सेंटर
– टीसीएस की असिस्टेंट जनरल मैनेजर, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन हर्षा रामा ने बातचीत में कहा, ”हम अपने यूपी के सभी प्रोजेक्ट को नोएडा के सेंटर पर शिफ्ट कर रहे हैं, क्योंकि लखनऊ से इसे चलाने में कुछ समस्याएं आ रही हैं।”

– “सभी वर्कर्स को ये बता दिया गया है। सभी तैयार भी हैं, बस कुछ लोगों को दिक्कत है। लोग मीडिया में बातों को गलत तरीके से फैला रहे हैं। हम कोई ऑफिस नहीं बंद करने जा रहे हैं। बस लखनऊ का सारा काम अब नोएडा से होगा।”

– “जब सारे वर्कर्स नोएडा शिफ्ट हो जाएंगे तो लखनऊ के ऑफिस का किराया देने का कोई मतलब नहीं है। इसीलिए लखनऊ सेंटर को बंद कर रहे हैं। हम वाराणसी में सेंटर खोलेंगे, लेकिन उसमें अभी टाइम लगेगा।”

यूपी के दो मंत्रियों के बयान
– माइनॉर‍िटी वेलफयर मिनिस्टर मोहसिन रजा ने कहा, “हम TCS और वर्कर्स से बातचीत को तैयार हैं। हम चाहेंगे कि TCS का सेंटर राजधानी मे रहे। बिल्डर-मैनेजमेंट के विवाद के चलते संकट हुआ है।”
– कैबिनेट मिनिस्टर स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, “हम TCS को बचाने की पूरी कोशिश करेंगे।”

1984 में खुला था ऑफिस
– लखनऊ में टीसीएस 1984 से ऑपरेट कर रही है। 1988 तक इसका ऑफिस राणा प्रताप मार्ग पर था। 1988 से 2008 तक ये स्टेशन रोड से ऑपरेट किया जाता रहा। 2008 में इसे गोमतीनगर शिफ्ट कर दिया गया।”

ट्व‍िटर पर रिएक्शन
– #savetcslko हैशटैग के ट्व‍िटर पर ट्रेंड कर रहा है। लोगों ने सीएम और सीएम ऑफिस के ट्व‍िटर हैंडल को टैग करते हुए रिएक्शन दिए हैं।

– यूजर रोहित वर्मा ने लिखा- टीसीएस लखनऊ बंद होने से 100 परिवारों के लिए मुश्क‍िलें खड़ी हो रही हैं। प्लीज हमें बचाइए।

– अभिलाष पांडे ने लिखा- यहां सब कुछ बस पॉलिटिकल एजेंडा है। किसी को कोई चिंता नहीं है।

– पवन श्रीवास्तव ने लिखा- टीसीएस लखनऊ में अपना ऑफिस बंद कर रहा है। ये योगी सरकार की विफलता है।

– आशीष खरे ने लिखा- #savetcslko ये सही है। पॉलिटिक्स बहुत है वहां पर…खत्म करो और गंदगी दूर करो।

SI News Today

Leave a Reply