Friday, May 17, 2024
featuredलखनऊ

ऐसे हुई थी PCS की पत्नी की मौत, जानिए क्या था मामला…

SI News Today

लखनऊ: यहां 16 फरवरी 2017 को हुई PCS की पत्नी नम्रता की मौत का रहस्य 9 महीने बाद भी बरकरार है। मामले में मृतका के परिजनों ने ससुरालवालों के खि‍लाफ दहेज के लिए प्रताड़ि‍त करने का आरोप लगाया था, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी पति और सास को अरेस्ट कर जेल भेजा था। मृतका की बहन ने बातचीत में बहन और उसके हसबैंड के बीच रिलेशनशिप को लेकर अहम बातें शेयर कीं थी।

पीरियड्स में बहन को ऐसे करता था टॉर्चर…
– मृतका की मां किरण ने बताया था, “नम्रता मेरी छोटी बेटी थी। वो IAS बनने की तैयारी कर रही थी। तभी एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट से दीपरतन का रिश्ता आया। हम अपनी बड़ी बेटी के लिए रिश्ता देख रहे थे, लेकिन दीपरतन के घरवालों को नम्रता पसंद आई।”
– “हम नहीं चाहते थे कि छोटी बहन की शादी बड़ी से पहले हो। खुद नम्रता भी शादी से इनकार कर रही थी, लेकिन दीपरतन की मां ने उसे कन्विन्स कर लिया। दीपरतन पीसीएस था। ऐसे में हम लोग भी शादी के लिए मान गए।”

– “दीप की मां अनुराधा ने कहा था कि नम्रता शादी के बाद भी पढ़ाई जारी रख सकती है। इसी शर्त पर वो शादी के लिए तैयार हो हुई थी। 10 जून 2015 को दोनों की शादी कराई गई थी।”
– कजिन सिस्टर चित्रा ने बताया था, “बहन दीप से इमोशनली अटैच थी। बहुत सी ऐसी बातें थी जो वो सिर्फ मुझसे शेयर करती थी। लेकिन दीप दहेज के लिए उसे प्रताड़ि‍त करता था। पीरियड्स के समय में सबसे ज्यादा मारता था।”

– ”पीरियड्स के दौरान दीप उसको पेट और पीठ पर मारता था। बहन घर आकर मुझसे पेट और पीठ की मालिश करने को कहती थी। वो बताती थी कि दीप ने बहुत मारा, मालिश कर दो।”
– ”मैंने बहन को डि‍वोर्स लेने की सलाह दी थी, लेकिन वो रिश्ता नहीं तोड़ना चाहती थी।”

फोन करने पर 2 घंटे बाद आया था पति…
– 16 फरवरी की शाम 8.30 बजे लखनऊ में कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में पोस्टेड पीसीएस अफसर दीपरत्न की पत्नी नम्रता की 14वीं मंजिल से गिरने से मौत हो गई थी।

– पुलिस को घटनास्थल से पति-पत्नी के बीच झगड़े के निशान मिले थे। स्पॉट पर नम्रता का पर्स खुला पड़ा था, जिसमें डिप्रेशन की गोलियां और साइकोलॉजिस्ट का प्रिस्क्रिप्शन भी था।

– मौके पर पहुंचे तत्कालीन एएसपी शिवराम यादव ने बताया था, ”घटना के दिन नम्रता अपने पिता आरएन पासवान के घर बहन की इंगेजमेंट अटैंड करने लखनऊ के सरोजनीनगर गई थी। सेरेमनी से शाम 4.30 बजे जब वो घर लौटी, तो फ्लैट पर ताला लगा था। उसने तुरंत पति दीप को फोन लगाया।”

– ”दीपरतन नम्रता के फोन करने के 2 घंटे बाद घर आए। इस बात पर दोनों के बीच तीखी बहस हुई। रात 8.30 बजे अपार्टमेंट के गार्ड कृष्णा यादव ने कुछ गिरने की आवाज सुनी। जब स्पॉट पर पहुंचा तो वहां नम्रता खून में लथपथ अपार्टमेंट के नीचे पड़ी थी।”

– ”घटना के बाद से दीपरतन और उनकी मां फरार हो गए थे। मृतका के परिवारवालों ने ससुरालवालों के खि‍लाफ दहेज हत्या का केस दर्ज कराया। जिसके बाद 17 फरवरी की शाम 1090 क्रॉसिंग से पुलिस ने आरोपी पति और सास को गिरफ्तार किया।”

केस का करंट स्टेटस
– केस से जुड़े तत्कालीन सीओ अवनीश कुमार मिश्रा ने बताया, मृतका के पिता की तहरीर पर दहेज हत्या का केस दर्ज किया गया था। जिसके बाद आरोपी पति दीपरत्न और उनकी मां अनुराधा को अरेस्ट कर जेल भेज दिया गया था।

– केस की चार्जशीट दाखिल कर दी गई है, लेकिन अभी कोर्ट में ट्रायल नहीं शुरू हुआ है। इस मामले में मई 2017 को आरोपी अनुराधा को बेल मिल गई, जबकि दीप अभी भी जेल में बंद है।
– बता दें, अभी तक ये गुत्थी सॉल्व नहीं हो सकी है कि नम्रता खुद कूदी थी या उसे किसी ने धक्का दिया।

SI News Today

Leave a Reply