Monday, April 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

15 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2018 तक मनाया जाएगा ‘स्वच्छता ही सेवा है’ पखवाड़ा

SI News Today
September 15 to October 2, 2018 ‘Sanctity is the only service’ fortnight will be celebrated.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी के सर्किट हाउस में विकास कार्यों की प्रगति के बारे में पूछताछ कर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2018 तक ‘स्वच्छता ही सेवा है’ पखवाड़ा मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 02 अक्टूबर, 2018 को काशी सुन्दर और स्वच्छ नजर आए। पॉलीथीन प्रतिबंधित कर दी गई है, इसके प्रयोग को रोका जाए। शाही नाले से सम्बन्धित कार्यों को 15 दिसम्बर, 2018 तक पूरा किया जाए। उन्होंने गंगा जी में गन्दगी को रोके जाने एवं प्रदूषणमुक्त किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा की वर्षा की समाप्ति होते ही, शहर की सभी सड़कों की मरम्मत का कार्य करते हुए उन्हें गड्ढामुक्त किया जाए। आने वाले समय में विजय दशमी, दीपावली, देव दीपावली आदि जैसे पर्व एवं त्यौहार पड़ रहे हैं। इसके बाद प्रवासी भारतीय दिवस का कार्यक्रम निर्धारित है। इन सब पर फोकस करते हुए सड़कें, लाइटिंग, पेयजल, सीवर, साफ-सफाई की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त किए जाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काशी में बड़ी संख्या में देश-विदेश के श्रद्धालु व पर्यटक आते हैं, उन्हें काशी भ्रमण के दौरान सन्तोष का अनुभव होना चाहिए। 
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर नदियों के बढ़ते जलस्तर की जानकारी ली तथा प्रभावित लोगों को राहत देने के निर्देश दिए। पानी उतरने पर वहां कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के साथ ही सफाई, मेडिकल व्यवस्था आदि के निर्देश दिए। त्यौहारों के दौरान मूर्ति विसर्जन की समुचित व्यवस्था एवं रास्ता आदि ठीक करने के भी निर्देश दिए। शहर में ट्रैफिक व सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पूछताछ की तथा पेट्रोलिंग बढ़ाने, यातायात व्यवस्था सुदृढ़ रखने व सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने शहर सहित गाँवो के प्राइमरी स्कूलों के शौचालयों में साफ-सफाई सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया।
SI News Today

Leave a Reply