Tuesday, May 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

सबको टक्कर देने के लिए रिलायंस जियो लाया नया ऑफर, एयरटेल ने कहा- ‘ये नई बोतल में पुरानी शराब है’

SI News Today

मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने समर सरप्राइज ऑफर पर ट्राई की ओर से आपत्ति जताए जाने के बाद एक नए प्लान (धन धना धन) की घोषणा की जिसके तहत वह अपने ‘प्राइम’ सदस्यों को 309 रुपये में तीन महीने के लिए 1जीबी 4जी डेटा प्रतिदिन उपलब्ध कराएगी। वहीं प्रतिस्पर्धी कंपनी एयरटेल ने जियो की इस पेशकश पर आपत्ति जताई है। एयरटेल ने रिलायंस जियो के इस ऑफर को ‘नई बोतल में पुरानी शराब’ करार दिया है। जियो की यह नयी पेशकश ऐसे समय में आई है जबकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने उसकी तीन महीने की रियायती पेशकश पर हाल ही में रोक लगा दी थी।

नई पेशकश के तहत जियो 309 रुपये में पहले रिचार्ज पर असीमित एसएमएस, कालिंग व डेटा (1जीबी प्रतिदिन 4जी) सुविधा देगी। इसी तरह 509 रुपये के पहले रिचार्ज पर जियो प्राइम के ग्राहक तीन महीने तक प्रतिदिन दो जीबी डेटा पा सकेंगे। पेशकश में असीमित एसएमएस, कालिंग व डेटा शामिल है। जियो की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार इस पेशकश को ‘धन धना धन’ का नाम दिया गया है। यह सिर्फ एक रिचार्ज के लिए होगा और जियो सरप्राइज पेशकश के साथ नहीं मिलेगा। कंपनी का कहना है कि जो लोग प्राइम की सदस्यता नहीं ले पाए वे अब 408 व 608 रुपये (जियो प्राइम व रिचार्ज शुल्क) चुकाकर वही सुविधाएं जारी रख सकते हैं।

वहीं भारती एयरटेल ने जियो की इस पेशकश पर आपत्ति जताते हुए उम्मीद जताई है कि प्राधिकार (ट्राई) इस पर कार्रवाई करेगा जो कि ‘उसके निर्देश का खुला उल्लंघन है।’उल्लेखनीय है कि दूरसंचार नियामक ट्राई ने पिछले सप्ताह ही कंपनी को अपनी 303 रुपये के न्यूनतम भुगतान पर असीमित कॉल और डेटा इस्तेमाल की रियायती पेशकश को वापस लेने का निर्देश दिया था। उसके बाद अब कंपनी यह पेशकश लेकर आई है। ट्राई ने छह अप्रैल को जियो को अपनी रियायती सेवा को वापस लेने का निर्देश देते हुए कहा था कि यह नियामकीय ढांचे के अनुरूप नहीं है।

SI News Today

Leave a Reply