Saturday, June 22, 2024
Uncategorized

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए जल्द शुरू होगी ईकेवाईसी, जानें कब और कैसे करानी है eKYC

SI News Today

सरकार ने हाल ही में निर्देश जारी किए थे कि मोबाइल यूजर को अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक कराना होगा, नहीं तो मोबाइल नंबर बंद हो जाएगा। जल्द ही इसके लिए ईकेवाईसी शुरू होगी। सरकार ने ये निर्देश प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के नंबरों के लिए जारी किए थे। दूरसंचार विभाग ने सभी दूरसंचार कंपनियों को नोटिस जारी करके कहा था कि देश के सभी मोबाइल नंबरों का केवाईसी प्रोसेस के जरिए दोबारा सत्यापन करवाया जाए, इसमें आधार कार्ड को भी जोड़ा जाएगा। अगर किसी नंबर का सत्यापन नहीं होता है या फिर आधार नंबर से नहीं जुड़ता है तो वह 6 फरवरी 2018 के बाद बंद हो जाएगा। दूरसंचार विभाग ने निर्देश सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद जारी किए जिसमें कहा गया था कि मोबाइल फोन नंबरों का सत्यापन किया जाए।

क्या है आधार कार्ड पर आधारित ईकेवाईसी?: ईकेवाईसी, नो यॉर कस्टमर फोर्म का ऑनलाइन वर्जन है। आधार कार्ड में आपके बारे में पूरी जानकारी होती है जैसे नाम, पता और जन्मतिथि आदि। पहले इन सभी चीजों की जरूरत बैंक में पड़ती थी लेकिन अब मोबाइल नेटवर्क कंपनियां भी आपको आपके आधार कार्ड के बिना सिम नहीं देंगी। अगर पुराने नंबर पर भी आधार नंबर अपडेट नहीं कराया है तो वह भी बंद हो जाएगा।

क्या करना होगा?: ईकेवाईसी में आपको अपनी डिटेल्स देनी होंगी। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और उसका बायोमेट्रिक सत्यापन भी करना होगा। इसके बाद आपकी ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी। ईकेवाईसी पूरी होने के 24 घंटे बाद और मोबाइल नंबर पर आपकी डिटेल्स अपडेट होने से पहले कंपनी एसएमएस से आपको इसकी जानकारी देगी। अगर आप चाहें तो दोबारा भी ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

कब करानी है ईकेवाईसी: इसे तुरंत कराने की जरूरत नहीं है, पर जब आपके पास इसके लिए अलर्ट आने शुरू हो जाएं तो तुरंत करा लें। इसके बारे में अखबार और टीवी पर विज्ञापन दिए जा रहे हैं। ईकेवाईसी के लिए सरकार ने ही मोबाइल नेटवर्क कंपनियों को निर्देश दिया है।

नया नंबर लेने पर हर बार करानी होगी ईकेवाइसी:
अगर आप नया नंबर लेते हैं तो आपको उसके लिए ईकेवाईसी करानी होगी। जैसे कि अभी आप एयरटेल का नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं और आप एक और एयरटेल का ही नंबर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से ईकेवाइसी करानी होगी। आप अपने पुराने नंबर के आधार पर नया नंबर नहीं ले सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply