Monday, June 17, 2024
Uncategorized

वजन कम करने के लिए यदि पीते हैं रोजाना नींबू-पानी,तो हो जाइये सावधान

SI News Today

नींबू को विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है और रोज सुबह नींबू-पानी पीने से कई तरह के लाभ होते हैं. पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है. ज्‍यादातर लोग इसको वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं.

हालांकि बहुत कम लोगों को पता है कि इसका ज्‍यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. ज्‍यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा अन्‍य कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए अगर आप भी नींबू-पानी का सेवन करते हैं तो जा संभल जाएं.

ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

डिहाइड्रेशन: नींबू पानी अधिक पीने से पेशाब अधिक आती है और इस कारण डीहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है. इसलिए नींबू पानी की जगह ज्‍यादा से ज्‍यादा सादा पानी पिए.

सीने में जलन की समस्‍या: अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्योंकि इसमें एसिड होता है और आपके सीने में जलन की समस्‍या बढ़ सकती है.

किडनी में समस्या: नींबू में एसिडिक लेवल के अलावा उसमें ऑक्सलेट भी होता है, जो कि ज्‍यादा सेवन से शरीर में क्रिस्टल बन सकता है. ये क्रिस्टलाइज्‍ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन का रूप ले सकता है.

पेट हो सकता है खराब: कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू पानी पीते है, क्योंकि इसका एसिड पाचन में मदद करता है. लेकिन पेट में ज्‍यादा एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है.

दांतों में सेंसिटिविटी की प्रॉबल्म: नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जिसको पीने से दांतों में सेंसिटिविटी की समस्‍या हो सकती है.

कुछ नुकसान हो तो तुरंत नींबू-पानी पीना बंद कर दें

अगर आप भी मोटापे के अलावा किसी अन्‍य समस्‍या का दूर करने के लिए नींबू-पानी पी रहे है या पीने का मन बना रहे हैं तो इस बात को ख्‍याल रखें कि इसे पीने के बाद कोई साइड इफेक्ट लगे, तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें.

 

SI News Today

Leave a Reply