Saturday, June 22, 2024
featuredदुनियादेश

निक्की हेली का प्रस्ताव भारत ने ठुकराया, मध्यस्थता से हल नहीं होगा भारत-पाक मुद्दा

SI News Today

भारत ने यूएस के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें उसने भारत-पाक के बीच चल लंबित मुद्दों को हल करने के मध्यस्थता करने के लिए कहा था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत का पाकिस्तान से बात करने के मुद्दे पर किसी तरह की कोई तब्दीली नहीं हुई है। भारत तब तक पाक से बात नहीं करेगा, जब तक पड़ोसी देश आतंकवाद  को समर्थन देना बंद नहीं करता है।

निक्की हेली ने कही थी मध्यस्ता की बात

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी प्रशासन भारत-पाक के रिश्तों को लेकर बहुत चिंतित है, और इस विवाद को कम करने में जो भी हो सकता है करने के लिए तैयार है। सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष की भूमिका संभालने के बाद हेली पहली बार एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रही थीं।

निक्की हेली ट्रंप संसद की वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी सदस्य हैं। हेली ने कहा कि मैं आशा करती हूं कि अमेरिका इस मुद्दे पर बात करेगा और इस विवाद में जो भी हो सकेगा करेगा। उन्होंने आगे कहा कि हम हाथ पर हाथ रखे बैठे नहीं रह सकते।

प्रेस कॉफ्रेंस में भारत और पाकिस्तान के बीच शांति वार्ता के लिए अमेरिका के प्रयास पर उनसे टिप्पणी मांगे जाने पर उन्होंने ये बातें कहीं। हेली ने कहा हम दोनों देशों के बीच के तनाव को देख रहे हैं। हम इस पर विचार कर रहे हैं कि इस मामले में हम दोनों देशों के बीच के तनाव को कैसे कम कर सकते हैं और उनके रिश्ते कैसे सुधार सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्यों के इस मामले में हस्तक्षेप के अलावा अगर अमेरिकी राष्ट्रपति का हस्तक्षेप भी हो तो किसी को आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए।

मसूद पर चीन को सुनाई खरी-खोटी

भारत के मोस्ट वॉन्टेड अपराधियों में से एक मसूद अजहर पर चीन के लगातार वीटो इस्तेमाल करने पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने साफ कर दिया है कि जो भी देश आतंकवादियों को प्रतिबंधित करने के मामले में वीटो का इस्तेमाल करेंगे, वो ऐसा करके भी उसे (अमेरिका) एक्शन लेने से नहीं रोक सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply