Saturday, July 27, 2024
दुनिया

शहीदों के परिवारों को ऑनलाइन मदद पहुंचाने के लिए कल एप लॉन्च करेंगे अक्षय और राजनाथ

SI News Today
नई दिल्ली। देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों के फैमिली मेंबर्स को वेबपोर्टल और मोबाइल एप के जरिये ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा रविवार से शुरू हो जाएगी। होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह और हाल ही बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजे गए अक्षय कुमार भारत के वीर नामक पोर्टल और मोबाइल एप की शुरआत करेंगे। शहीदों के परिवार वालों की मदद से आसानी से की जा सकेगी…
-अर्द्धसैनिक बल के जवानों बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा।
-गृह मंत्रालय ने हाल ही में अक्षय कुमार की सलाह पर यह वेबसाइट और एप तैयार किया है।
-अक्षय ने सरकार को सलाह दी थी कि बॉर्डर या इंटरनल सिक्योरिटी में तैनाती के दौरान शहीद हुए आर्म्ड फोर्सेज के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा पब्लिक होना चाहिए। जिसकी मदद से कोई भी शख्स शहीद जवान के परिवार की मदद कर सके।
क्या होगा वेबपोर्टल और मोबाइल एप
-वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की लिस्ट और उनके फैमिली मैंबर्स से कॉन्टैक्ट कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी।
-इसमें शहीद के किसी एक फैमिली मेंबर का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी डोनर बैंक खाते में सीधे रकम जमा करा सके।
-वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े ओपरेशन की जानकारी भी दी होगी।
घायल जवानों की डिटेल डालने का भी है प्लान
-किसी भी फैमिली मेंबर के बैंक खाते में पैसे जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है। यह लिमिट पूरी होते ही उस शहीद के परिवार वालों की जानकारी वेबसाइट से अपने आप हट जाएगी।
-अधिकारी ने बताया कि मिलिट्री ओरेशन में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी देने का प्लान है। जिसमें डोनर मेडिकल हेल्प भी प्रोवाइड करा सकेंगे। इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपडेट करने के लिये BSF, CRPF, ITBP, SSB, NSG के नोडल अफसर तैनात किए जाएंगे।
अक्षय ने की थी शहीदों के परिजनों की मदद
-बता दें कि 11 मार्च को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुए CRPF के 12 जवानों के फैमिली मेंबर्स को अक्षय कुमार ने नौ लाख रुपए की मदद दी थी।
-इसके बाद बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भी प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपए दान में दिए थे।
SI News Today

Leave a Reply