Thursday, April 11, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेशवीडियो

क्या आप फेसबुक के पीछे का असली फेस जानते हैं कि वो एक भारतीय है?

SI News Today

Do you know the real face behind Facebook that he is an Indian?

        

आज दुनिया के लगभग हर हिस्से में फेसबुक का इस्तेमाल अपनी सोशल लाइफ और बिज़नेस के आईडिया के आदान-प्रदान के लिए किया जा रहा है। सभी को सिर्फ ये पता है कि फरवरी 2004 में स्थापित इस सोशल नेटवर्क साइट की स्थापना मार्क ज़ुकरबर्ग ने की, जिसके बाद टेक्नोलॉजी की दुनिया में तहलका मच गया। फेसबुक ने पिछले 14 सालों में फेसबुक ने काफी तरक्‍की की है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज फेसबुक की कुल वेल्‍थ्‍ा 55.42 लाख करोड़ की है। फेसबुक की तमाम सोशल मीडिया साइट्स से ज्‍यादा इनकम ही नहीं है बल्कि Yearly Income के मामले में फेसबुक के आसपास कोई नहीं है। मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि इस लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का असली चेहरा और असली फाउंडर एक अप्रवासी भारतीय है जिसका नाम दिव्य नरेंद्र है।

पेशे से डॉक्टर दिव्य नरेंद्र के माता पिता 80 के दशक में भारत छोड़कर अमेरिका के न्यूयोर्क शहर में जाकर बस गए, यहीं उनका जन्म हुआ।दिव्य को अंदर से एक सफल एंटरप्रिन्योर बनने कि चाहत थी। इसी चाहत में फेसबुक का जन्म हॉर्वर्ड कनेक्शन सोशल साइट की निर्माण प्रक्रिया के दौरान हुआ था। दिव्य नरेंद्र हॉर्वर्ड कनेक्शन प्रॉजेक्ट पर काफी काम भी कर चुके थे। काफी समय के बाद मार्क जुकरबर्ग इस प्रोजेक्‍ट में शामिल हुए। जिसके बाद जुकरबर्ग ने पूरे प्रोजेक्‍ट को हथिया लिया।

जिसके कुछ समय के बाद मार्क ने फेसबुक नाम से डोमेन रजिस्टर्ड कराकर प्रोजेक्ट को पूरे प्रोजेक्‍ट को पेश कर दिया। इस मामले में दिव्य और जुकरबर्ग की काफी कहासुनी भी हुई। जिसके बाद हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट ने हस्तक्षेप कर दिव्य को कोर्ट की मदद लेने को कहा। 2004 में अमेरिका की एक अदालत में दिव्‍य ने जुकरबर्ग के खिलाफ केस कर दिया। इस दौरान यह साफ हो गया कि इसके असली फाउंडर दिव्‍य नरेंद्र है। इस धोखाधड़ी के मामले में जुकरबर्ग को हर्जाना भी भरना पड़ा। जुकरबर्ग को हर्जाने के तौर पर 650 लाख डॉलर देने पड़े लेकिन दिव्‍य इस हर्जाने से दिव्‍य खुश नहीं थे।

इस घटना के बाद से ये जगजाहिर हो गया कि फेसबुक के असली फाउंडर दिव्‍य नरेंद्र हैं न कि जुकरबर्ग। और अबसे हर भारतीय को गर्व होना चाहिए कि इतने महान आईडिया के पीछे एक भारतीय ही है। फेसबुक के समय ही दिव्य नरेंद्र द्वारा ConnectU 21 मई, 2004 को लॉन्च की गई सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट थी। 

@TheSuneelMaurya

SI News Today

Leave a Reply