Saturday, May 25, 2024
featuredदुनियावीडियो

मजे से घूमिये उन देशों में जो हैं भारतियों के लिए वीजा मुक्त

SI News Today

Have fun with those countries which are visa-free for Indians.

  

अब भारतीयों दुनिया भर में International Holiday का लंबे समय तक इंतजार नहीं कर रहे हैं। वीजा परमिट, आगमन सुविधा और वीजा मुक्त विकल्पों के साथ भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा आसानी से सुलभ है। पासपोर्ट इंडेक्स के ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017 के अनुसार भारत का 75 वां स्थान है। रैंकिंग की गणना 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों और 6 क्षेत्रों के पासपोर्ट से की जाती है। वैश्विक स्तर पर स्थिति का मतलब है कि भारत का 51 का ‘वीजा मुक्त स्कोर’ है। आसान वीज़ा सुविधा के तहत भारतीय पासपोर्ट धारकों को 24 देशों में वीज़ा मुक्त प्रवेश की अनुमति प्रदान कि गयी है, जबकि 27 देश उन्हें आगमन पर वीजा प्रदान करते हैं।

एक भारतीय पासपोर्ट आपको किसी भी वीजा आवेदन प्रक्रिया से गुजरने की आवश्यकता के बिना कुछ देशों का दौरा करने के लिए पात्र बनाता है। ऐसे कई देश हैं जो या तो भारतीयों को आगमन सुविधा पर वीज़ा मुक्त प्रवेश या वीजा प्रदान करते हैं। तो आइये जानते हैं वो ऐसे कौन से देश हैं जो भारतीय पासपोर्ट पर वीजा मुक्त प्रवेश की अनुमति देते हैं।

  1. Bhutan

  2. Fiji

  3. Guyana

  4. Indonesia

  5. Mauritania

  6. Mauritius

  7.  Micronesia

  8. Montserrat

  9. Nepal

  10. Palestine

  11. Saint Vincent and the Grenadines

  12. Senegal

  13. Serbia

  14. Svalbard

  15. Trinidad and Tobago

  16. Turks and Caicos Islands

  17. Vanuatu

Disclaimer : वीजा नियम देशों के संबंधित सरकारों के अनुसार बदल सकते हैं। The Visa rules are subject to change according to respective governments of countries. The information presented is in the best of our knowledge.

SI News Today

Leave a Reply