Saturday, April 20, 2024
featuredदिल्ली

लॉन्च हुई 12 हजार फ्लैट्स वाली यह योजना

SI News Today

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी नई आवासीय योजना शुक्रवार 30 जून को लॉन्च कर दिया है। इसके तहत 12 हजार फ्लैट दिए जाएंगे। डीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि योजना से संबंधित ब्रोशर तैयार होने और अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद स्कीम लॉन्च हुई। डीडीए ने स्कीम लॉन्च करने के लिए मध्य जून को चुना था, जो इससे पहले फरवरी में लॉन्च होनी थी। हालांकि बिल्डिंग और सड़कें तैयार करने में लगे समय के कारण इसे टालना पड़ा था। अधिकारी ने बताया कि डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 प्रधानमंत्री आवास योजना से भी जुड़ी होगी। स्कीम के तहत दिए जाने वाले फ्लैट में से अधिकतर रोहिनी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसोला जैसे इलाकों में है। इसके अलावा 12 हजार में से 10 हजार फ्लैट ऐसे हैं जिनपर साल 2014 की योजना में कब्जा नहीं लिया गया, जबकि 2 हजार फ्लैट खाली पड़े हैं। अनिच्छुक खरीदारों पर रोक लगाने और बाजार का माहौल भांपने के लिए डीडीए ने इस बार मल्टी-टीयर पैनल उपायों का इस्तेमाल किया जाएगा।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अगर कोई इच्छुक खरीदार ड्रॉ से पहले अपनी एप्लिकेशन जमा कर देता है तब उसकी रजिस्ट्रेशन फीस से कोई राशि नहीं काटी जाएगी। हालांकि अगर ड्रॉ के बाद और डिमांड लेटर से पहले ऐसा करता है तो 25 फीसदी रजिस्ट्रेशन फीस जब्त हो जाएगी। इसके अलावा अगर डिमांड लेटर जारी होने के 90 दिन के भीतर ले लिया जाता है तब रजिस्ट्रेशन फीस का 50 फीसदी हिस्सा जब्त हो जाएगा, जबकि समय सीमा खत्म होने के बाद पूरी रजिस्ट्रेशन फीस जब्त हो जाएगी।

बता दें कि लोअर इनकम ग्रुप (LIG) कैटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1 लाख रुपए है, बल्कि मिडल इनकम ग्रुप और हाई इनकम ग्रुप के लिए 2 लाख रुपए चार्ज किए जाएंगे। डीडीए ने स्कीम की सेल और ट्रांजेक्शन के लिए 10 बैंकों से साझेदारी की हुई है। ये बैंक एक्सिस बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और केनरा बैंक हैं।

इस तरह करें एप्लाई:
फ्लैट्स खरीदने के लिए पहले फॉर्म भरकर जमा करना होगा। शुक्रवार से ही फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे, जिन्हें 11 अगस्त 2017 तक जमा कराया जा सकता है। डीडीए ने स्कीम की सेल और ट्रांजेक्शन के लिए 10 बैंकों से साझेदारी की हुई है। ये बैंक एक्सिस बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और केनरा बैंक हैं।

SI News Today

Leave a Reply